Move to Jagran APP

Delhi University: BBC की डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, 20 हिरासत में; धारा 144 लागू

BBC Documentary Row बीबीसी डॉक्युमेंट्री को लेकर विवाह बढ़ता जा रहा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के आर्ट फैकल्टी (Faculty of Arts) के बाहर एनएसयूआई (NSUI) के छात्र और सदस्य कुछ छात्रों को हिरासत में लेने की वजह से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Fri, 27 Jan 2023 04:52 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 07:56 PM (IST)
Delhi University: BBC की डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, 20 हिरासत में; धारा 144 लागू
दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाहर धारा 144 लागू, छात्रों की हिरासत के विरोध में NSUI का प्रदर्शन

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। बीबीसी डॉक्युमेंट्री को लेकर विवाह बढ़ता जा रहा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के आर्ट फैकल्टी (Faculty of Arts) के बाहर एनएसयूआई (NSUI) के छात्र और सदस्यों को विरोध प्रदर्शन करने के चलते दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। साथ ही फैकल्टी के बाहर धारा 144 लागू कर दी है।

loksabha election banner

उत्तर दिल्ली की एडीसीपी रश्मि शर्मा ने बताया कि जो सार्वजनिक व्यवस्था और शांति व्यवस्था में अवरोध उत्पन्न करता है, उस पर पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ती है। और ऐसा ही आज किया जा रहा है। आर्ट फैकल्टी (कला संकाय) के बाहर भीम आर्मी संगठन के छात्रों ने भी प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जहां से कुछ छात्रों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है।

डीयू के प्रॉक्टर ने की थी पुलिस से शिकायत

जेएनयू और जामिया मिलिया इस्लामिया में प्रदर्शन होने के बाद NSUI-KSU संगठन ने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में 2002 के गोधरा दंगों पर बनी विवादास्पद बीबीसी डाक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग आयोजित करने का आह्वान किया था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने आर्ट फैकल्टी के बाहर डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग की इजाजत नहीं दी है। इसे लेकर विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

छात्रों ने किया प्रदर्शन

इसके बाद एनएसयूआई के छात्रों और सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन चालू कर दिया। इस दौरान मौके पर पुलिस भी पहुंच गई और 20 छात्रों को हिरासत में लिया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने फैकल्टी के बाहर धारा 144 लागू कर दी है।

ये भी पढ़ें- BBC Documentary: बीबीसी डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग पर अंबेडकर यूनिवर्सिटी में विवाद, प्रशासन ने काटी बिजली

अंबेडकर यूनिवर्सिटी में कटवाई बिजली

दिल्ली की अंबेडकर यूनिवर्सिटी में बीबीसी की डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग करने से रोकने के लिए प्रशासन ने बिजली कटवा दी है, जिसके विरोध में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। कॉलेज के छात्र लैपटॉप में डाउनलोड करके डॉक्युमेंट्री देख रहे हैं। बता दें कि प्रशासन ने विवाद को बढ़ता देख कॉलेज के गेट भी बंद कर दिए है।

ये भी पढ़ें- BBC Documentary Row: JNU के बाद DU में डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग की तैयारी, छात्र संघ और प्रशासन आमने-सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.