Move to Jagran APP

AAP सरकार का दिल्ली की जनता को तोहफा, अब 12 घंटे बनेंगेे लाइसेंस

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या नए वाहन का पंजीकरण कराने के लिए कार्यदिवस में अपने आफिस से छुट्टी लेने की जरूरत नहीं होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 10 Jul 2016 07:41 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jul 2016 07:47 AM (IST)
AAP सरकार का दिल्ली की जनता को तोहफा, अब 12 घंटे बनेंगेे लाइसेंस

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या नए वाहन का पंजीकरण कराने के लिए कार्यदिवस में अपने आफिस से छुट्टी लेने की जरूरत नहीं होगी। 10 जुलाई से अलग-अलग इलाकों में स्थित परिवहन कार्यालय सातों दिन सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खुले रहेंगे।

prime article banner

कार्यालय सिर्फ राजपत्रित अवकाश वाले दिन बंद रहेंगे। अभी तक कार्यदिवस में सुबह 8.30 बजे से दोपहर एक बजे तक ही ड्राइविंग लाइसेंस या वाहनों के पंजीकरण एवं अन्य कार्यो के लिए शुल्क आदि जमा होते थे। अब शुल्क रसीद शाम चार बजे तक कटवा सकेंगे।

AAP सरकार ने दी बड़ी राहत, 9वीं फेल छात्र भी दे सकेंगे बोर्ड की परीक्षा!

दिल्ली सचिवालय में शुक्रवार शाम एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद उक्त आदेश परिवहन विभाग के प्रशासनिक अधिकारी रविंद्र जांगड़ा ने सभी मोटर लाइसेंसिंग अधिकारियों (एमएलओ) को दिया है। इसके लिए स्टाफ का एक दिन छोड़कर एक दिन ड्यूटी का रोस्टर तैयार करने को कहा गया है।

परिवहन विभाग के 13 कार्यालय ऐसे हैं, जहां अभी लाइसेंस बनाए जाते हैं और नए पुराने वाहनों का पंजीकरण होता है। फिलहाल, दिल्ली में एक दिन में दो हजार नए लाइसेंस बनाए जाते हैं। अधिकारियों का मानना है कि इस नई व्यवस्था से लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलेगी।

दिल्ली के 1 करोड़ लोगों को केजरी ने दिया मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का तोहफा

अभी लाइसेंस और अन्य कार्यो के लिए जिस तरह सुबह कार्यालयों में मारामारी की स्थिति होती है, सब नियंत्रित हो जाएगा। हालांकि, परिवहन विभाग में करीब 50 फीसदी कर्मचारियों की कमी है, जिस कारण विभाग के इस फैसले से कर्मचारियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

गत माह दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को परिवहन विभाग की जिम्मेदारी मिली थी तो वह सबसे पहले बुराड़ी स्थित परिवहन कार्यालय का जायजा लेने पहुंच गए थे। वहां के हालात उन्होंने संतोषजनक नहीं पाया। अन्य कार्यालयों में भी कमोबेश इसी तरह की स्थिति होने, भीड़ कम करने और लोगों को बेहतर सुविधा देने को लेकर विचार-विमर्श हुआ। इसके बाद दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.