Move to Jagran APP

प्रदूषण के नए हॉट स्पॉट दिल्ली की हवा को बना रहे और जहरीला

-सर्वाधिक प्रदूषित पुराने क्षेत्रों की स्थिति में सुधार हुआ नहीं, नए क्षेत्र बने समस्या का सबब -

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 07:50 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:50 PM (IST)
प्रदूषण के नए हॉट स्पॉट दिल्ली 
की हवा को बना रहे और जहरीला
प्रदूषण के नए हॉट स्पॉट दिल्ली की हवा को बना रहे और जहरीला

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली के प्रदूषण में नए हॉट स्पॉट और अधिक इजाफा कर रहे हैं। जिन क्षेत्रों का नाम प्रदूषण को लेकर सुनने तक में नहीं आता था, सरकारी एजेंसियों के लिए भी अब चिंता के विषय हैं। इस कड़ी में बवाना और नरेला की हालत पर तो पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) के सदस्य भी परेशान हैं। सोमवार को इस मामले पर राजनिवास में भी बैठक बुलाई गई है।

loksabha election banner

आमतौर पर दिल्ली में आनंद विहार, पंजाबी बाग, डीटीयू, आर के पुरम एवं शादीपुर ही सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्रों के रूप में चर्चा का विषय बनते रहे हैं। लेकिन द्वारका जैसी हरित क्षेत्र भी प्रदूषण के स्तर के नए आयाम को छू रहा है। इस समय भी द्वारका का एयर इंडेक्स 400 (खतरनाक श्रेणी) तक पहुंचने को है।

इसी श्रेणी में नरेला, बवाना, जहांगीरपुरी, वजीरपुर, मुंडका, सोनिया विहार, रोहिणी, द्वारका नजफगढ़, ओखला, नेशनल स्टेडियम, नेहरू नगर, विवेक विहार, पटपड़गंज, इत्यादि जगहों पर भी एयर इंडेक्स 350 से ऊपर चल रहा है। इसके पीछे कहीं औद्योगिक गतिविधियां कारण हैं तो कहीं टूटी सड़कें। बीते शनिवार को ईपीसीए की टीम ने नरेला और बवाना का दौरा किया तो खुद भी वहां पर औद्योगिक कचरा जलता हुआ पाया।

सीपीसीबी और ईपीसीए का कहना है कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डो और नगर निगम को कई बार कहा गया है कि ऐसे क्षेत्रों के लिए लोकल एरिया प्लान बनाकर प्रदूषण से जंग शुरू की जाए, लेकिन इस पर काम तो दूर की बात, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान पर भी गंभीरता से काम नहीं किया जा रहा है। इसीलिए सभी संबंधित एजेंसियों पर जुर्माना लगाया गया।

---------------

हमने दिल्ली के प्रमुख हॉट स्पॉट को चिह्नित कर उनके लिए अलग एक्शन प्लान बनाने की दिशा में कई बार निर्देश दिए हैं। ऐसे प्लान में उन जगहों पर फैल रहे प्रदूषण की विस्तृत चर्चा होगी।

-भूरेलाल, अध्यक्ष, ईपीसीए। -----------

बृहस्पतिवार को विभिन्न इलाकों का एयर इंडेक्स

इलाका एयर इंडेक्स

आनंद विहार 376

मथुरा रोड 396

डीटीयू 310

द्वारका सेक्टर 8 399

जहांगीर पुरी 317

मंदिर मार्ग 316

वजीरपुर 347

सिरीफोर्ट 305

आइटीओ 308

मुंडका 437

नरेला 354

सोनिया विहार 356

शादीपुर 366

रोहिणी 378

एनएसआइटी द्वारका 339

आर के पुरम 354

नॉर्थ कैंपस 347

नेशनल स्टेडियम 321

विवेक विहार 318

पंजाबी बाग 322

पटपड़गंज 356

ओखला फेज टू 327

नेहरू नगर 351

नजफगढ़ 332


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.