Move to Jagran APP

बदलेगी रंगत, दिखेगी हरियाली

संतोष कुमार सिंह, नई दिल्ली अगले दो माह में नई दिल्ली स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर एक की रंगत बिल्कुल

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 09:30 PM (IST)
बदलेगी रंगत, दिखेगी हरियाली
बदलेगी रंगत, दिखेगी हरियाली

संतोष कुमार सिंह, नई दिल्ली

prime article banner

अगले दो माह में नई दिल्ली स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर एक की रंगत बिल्कुल बदल जाएगी। छत से लेकर फर्श तक सबकुछ बदलने के साथ ही हरियाली का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। पार्क बनाने के साथ ही जगह-जगह गमले में पौधे रखे जाएंगे। न कहीं गंदगी होगी और न बदसूरत दिखने वाली छत और उबड़-खाबड़ फर्श। रोशनी व बेहतरीन पेंटिंग से सजे हुए इस प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को विश्व के बड़े स्टेशनों जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। इसकी पूरी योजना तैयार कर ली गई है और शनिवार से काम भी शुरू हो जाएगा। इस दौरान यात्रियों को परेशानी का भी सामना करना पड़ेगा क्योंकि काम पूरा करने के लिए इस प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का परिचालन बंद किया जा रहा है।

नई दिल्ली स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना है। इसी कड़ी में प्लेटफॉर्म नंबर एक की सूरत बदलने की तैयारी है। प्लेटफॉर्म की दीवारों को सुंदर बनाने के साथ ही ग्रेनाइट फर्श से इसकी खूबसूरती बढ़ाई जाएगी। इसपर लगे शेड की छत को भी आकर्षक बनाया जाएगा। फॉल सीलिंग बनाकर लाइटें लगाई जाएंगी जिससे यात्रियों को लगेगा कि वह किसी हवाई अड्डे पर बैठे हुए हैं। इसके साथ यहां स्थित चारों प्रतीक्षालयों में भी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय में ही खाने पीने का सामान मिलेगा। प्लेटफॉर्म के सदर बाजार की ओर वाले हिस्से पर पार्क बनाने की भी योजना है। इसमें पौधे व रंग बिरंगे फूल लगेंगे। साथ ही ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक और एक-ए का वॉशेबल एप्रन (गिट्टंी की जगह कंक्रीट का फर्श) भी बदला जाएगा।

पहाड़गंज की ओर से जिस मुख्य इमारत से होते हुए यात्री इस प्लेटफॉर्म पर यात्री पहुंचते हैं, उसे भी आकर्षक रूप देने की योजना है। मुख्य इमारत के नए रंग से रंगा जाएगा। एक नंबर प्लेटफॉर्म पर स्टेशन निदेशक और अन्य अधिकारियों के कार्यालय हैं। पहली मंजिल पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन ब्यूरो का कार्यालय है। इस कारण यहां काफी संख्या में विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं। वॉशेबल एप्रन बदलने और अन्य काम को पूरा करने के लिए 28 अप्रैल से 22 जून तक इस प्लेटफॉर्म से ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी। इस कारण कई ट्रेनें रद रहेंगी तो 22 एक्सप्रेस ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव किया गया है।

निरस्त रहने वाली ट्रेनें

नई दिल्ली-लखनऊ गोमती एक्सप्रेस, आगरा इंटरसिटी एक्सप्रेस, जालंधर इंटरसिटी एक्सप्रेस, अमृतसर इंटरसिटी एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन-नई दिल्ली ईएमयू (64087), नई दिल्ली-शकूरबस्ती ईएमयू (64097), गाजियाबाद -पलवल ईएमयू (64052) और पलवल-शकूरबस्ती ईएमयू (64015)। जबलपुर-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.