Move to Jagran APP

गिर रहा तापमान, दोपहिया चालक रखें ध्यान

मौसम इन दिनों रोजाना तेजी से करवट बदल रहा है। राजधानी में तापमान शाम से लेकर रात तक तेजी से नीचे जाने लगा है जिससे लाखों दोपहिया वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बाइक और स्कूटी चालक सुबह तेज धूप देखकर निकलते हैं। ऐसे में लोग शर्ट और टीशर्ट पहनकर निकल रहे हैं जो उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। उधर डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को अपने साथ एक बैग लेकर चलना चाहिए जिसमें गर्म कपड़ा (स्वेटर जैकेट आदि) रखनी चाहिए जिसका रात को दोपहिया पर चलते वक्त इस्तेमाल करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 07:34 PM (IST)
गिर रहा तापमान, दोपहिया चालक रखें ध्यान
गिर रहा तापमान, दोपहिया चालक रखें ध्यान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : मौसम इन दिनों रोजाना तेजी से करवट बदल रहा है। राजधानी में तापमान शाम से लेकर रात तक तेजी से नीचे जाने लगा है, जिससे लाखों दोपहिया वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बाइक और स्कूटी चालक सुबह तेज धूप देखकर निकलते हैं, जो उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। उधर, डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को अपने साथ एक बैग लेकर चलना चाहिए, जिसमें गर्म कपड़ा (स्वेटर, जैकेट आदि) रखना चाहिए, जिसका रात में इस्तेमाल करना चाहिए।

loksabha election banner

लोकनायक अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि इन दिनों तापमान दिन में करीब 30 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, जो रात में घटकर 15 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। वहीं, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच गिरता तापमान लोगों को बीमार कर सकता है। इससे दोपहिया बाइक सवारों को वायरल बुखार, सर्दी, खांसी, घुटनों का दर्द आदि की समस्या आ सकती है। उधर, डॉक्टर रक्षित शर्मा ने बताया कि लोगों को ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ानी होगी। इसके लिए लोगों को हल्दी वाला दूध, बादाम, काजू, मूंगफली, आदि चीजों का इस्तेमाल खाने में करना होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से भी बाइक सवार को बचने के लिए मास्क और हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.