Move to Jagran APP

डिजिटल इंडिया में कॉमन सर्विस सेटर साबित होंगे मील का पत्थर : अनिल बैजल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नागरिक सुविधाएं बेहतर

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 10:38 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 10:38 PM (IST)
डिजिटल इंडिया में कॉमन सर्विस सेटर साबित होंगे मील का पत्थर : अनिल बैजल
डिजिटल इंडिया में कॉमन सर्विस सेटर साबित होंगे मील का पत्थर : अनिल बैजल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नागरिक सुविधाएं बेहतर करने के लिए जो डिजिटल आधारभूत संरचना स्थापित की है, वह अपने आप में एक उदाहरण है। नई दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर के रूप में विकसित करने के उद्देश्य को पूरा करने में यह कदम उपयोगी साबित होगा। उक्त बातें उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहीं। वह मिंटो रोड स्थित कॉमन सर्विस सेटर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत पालिका परिषद द्वारा उपलब्ध कराया गया यह बहुद्देशीय सेवा केंद्र मील का पत्थर बनेगा। सासद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि नई दिल्ली की जनता को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल साधनों, नवीनतम तकनीकों और नवोदित विचारों को लागू करने में पालिका परिषद सदैव आगे रहती है। उन्होंने कहा कि इस बहुउद्देशीय सेवा केंद्र के रूप में एनडीएमसी की डिजिटल सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगी। इनमें बिजली, पानी, संपत्तिकर, संपदा शुल्क के बिलों का भुगतान, भवन नक्शों का अनुमोदन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, हेल्थ लाइसेंस, बारात घरों की बुकिंग के साथ-साथ केंद्र सरकार की सेवाओं जैसे पासपोर्ट, पैनकार्ड, रेल टिकट की सेवा शामिल हैं। एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने कहा कि यह बहुउद्देशीय सेवा केंद्र पालिका परिषद् और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का संयुक्त उपक्रम है। नई दिल्ली क्षेत्र में चार ऐसे और अन्य केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है जो इस मार्च माह में चालू हो जाएंगे । उन्होंने यह भी कहा है कि जल्द ही इन केंद्रों के माध्यम से आधार की भी सुविधा दी जाएगी। बॉक्स

खान मार्केट में आधुनिक पुलिस बूथ का उद्घाटन

उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने खान मार्केट में आधुनिक पुलिस बूथ का भी उद्घाटन किया। इसमें ई-एफआइआर की सुविधा मिल सकेगी। इस मौके पर दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि यह आधुनिक पुलिस कियोस्क सप्ताह में सातों दिनों-चौबीसों घंटे कार्यरत रहेगा। यहा महिला पुलिस सहायता अधिकारी के साथ अन्य सहायक कर्मचारी भी तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.