Move to Jagran APP

प्रतिबंध के विरोध में हाई कोर्ट पहुंचा जाकिर नाइक का संगठन IRF

जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन ने उनके संगठन पर तत्काल प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार के फैसले को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 13 Jan 2017 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2017 09:45 PM (IST)
प्रतिबंध के विरोध में हाई कोर्ट पहुंचा जाकिर नाइक का संगठन IRF
प्रतिबंध के विरोध में हाई कोर्ट पहुंचा जाकिर नाइक का संगठन IRF

नई दिल्ली [जेएनएन]। मुस्लिम धर्म प्रचारक व विवादित उपदेशक जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन ऑफ इंडियन इस्लामिक (आइआरएफ) ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। याची नें केंद्र सरकार द्वारा गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत उस पर लगाई रोक को चुनौती दी है।

loksabha election banner

न्यायमूर्ति संजीव सचदेव ने इस मामले में केंद्र सरकार से उन दस्तावेजों को पेश करने का निर्देश दिया है जिसके आधार पर आइआरएफ पर रोक लगाई गई थी। मामले की अगली सुनवाई 17 जनवरी को होगी।

याची का तर्क है कि बिना कारण बताओ नोटिस दिए 17 नवंबर 2016 को गृह मंत्रालय ने उस पर रोक लगा दिया। ऐसे में सरकार के फैसले को रद किया जाए। केंद्र सरकार की तरफ से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल संजय जैन ने कहा कि आइआरएफ अध्यक्ष जाकिर नाइक द्वारा आंतकी संगठन आइएसआइएस में शामिल होने संबंधी कथित बयानों के बाद यह कदम उठाया गया। उनका कहना था कि आइआरएफ व उससे जुड़े अन्य संस्थानों के बयानों पर भारतीय युवा कोई कट्टरपंथी कदम न उठा दें इसके मद्देनजर तत्काल ऐसा कदम उठाया गया।

चारखा कातते मोदी पर केजरीवाल का तंज-'एक्टिंग से कोई गांधी नहीं बनता साहब'

सरकार किसी अप्रिय घटना का इंतजार नहीं करना चाहती थी। उन्होंने कहा कि नाइक ने अपने बयानों में न केवल आतंकी ओसामा बिन लादेन की कथित तौर पर प्रशंसा की बल्कि आतंकवाद को भी बढ़ावा दिया। जैन ने कहा कि नाइक पर ऐसे बयान देने का आरोप है जो न केवल दूसरे धर्म के लिए अपमान जनक थे बल्कि सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस बारे में मुबई पुलिस ने पहले से ही आइआरएफ के छह सदस्यों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कर रखी थी। यह एफआइआर केरल निवासी एक युवक के पिता ने दर्ज कराई थी जो आइएसआइएस में शामिल हो गया था। उन्होंने कहा कि अब इस मुद्दे पर गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम ट्रिब्यूनल के समक्ष 6 फरवरी को सुनवाई है। वही, आइआरएफ ने कहा कि जिन बयानों के बारे में सरकार ने आपत्ति जताई है उसकी तिथि नहीं बताई गई।

आतंकी निशाने पर देश के एयरपोर्ट, IB समेत कई एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.