Move to Jagran APP

आपका मोबाइल भी फैला सकता है कोरोना, इस तरीके से हो सकता है बचाव; पढ़ें पूरी स्‍टोरी

लोग चाहे तो मोबाइल पर बात करने के लिए तार वाले ईयर फोन का या ब्लूटूथ वाले ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं उन्होंने कहा कि लोगों को अपने मोबाइल को पॉलिथीन में भी रखने से बचना चाहिए। कपड़े व टिश्यू पेपर की मदद से सैनिटाइज करें।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 12:28 PM (IST)
आपका मोबाइल भी फैला सकता है कोरोना, इस तरीके से हो सकता है बचाव; पढ़ें पूरी स्‍टोरी
मोबाइल पर बात करने के लिए तार वाले ईयर फोन का या ब्लूटूथ वाले ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। लोकनायक अस्पताल के आइसीयू में पिछले 100 दिनों से लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों के बीच उपचार में जुटे हुए डॉक्टर अविरल माथुर का कहना है कि लोगों को संक्रमण से बचने के लिए अपने मोबाइल को कान पर लगाने की बजाए उसका स्पीकर पर प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कान पर मोबाइल लगाकर बात करना इन दिनों अधिक खतरनाक है, जिसके चलते संक्रमण लोगों के शरीर में आसानी से आ सकता है।

loksabha election banner

कोरोना से बचने के लिए करें ब्‍लूटूथ का इस्‍तेमाल

उन्होंने कहा कि लोग चाहे तो मोबाइल पर बात करने के लिए तार वाले ईयर फोन का या ब्लूटूथ वाले ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि लोगों को अपने मोबाइल को पॉलिथीन में भी रखने से बचना चाहिए। साथ ही मोबाइल को कपड़े व टिश्यू पेपर की मदद से सैनिटाइज करके इस्तेमाल करना चाहिए।

जूते से भी फैल सकता है वायरस

डॉक्टर अविरल माथुर का कहना है कि लोगों को घर में स्वच्छता रखनी चाहिए, लेकिन सीमित तरीके से केमिकल से सफाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संक्रमण कपड़े व जूते के माध्यम से ही घर तक पहुंचता है, जिसे लोगों को अपने प्रवेश द्वार पर ही उतार देना चाहिए। इसके बाद सीधा लोगों को स्नान करना चाहिए।

गुड़ खानेे से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

उन्होंने कहा कि लोगों को अपने खानपान में विशेष बदलाव करने चाहिए। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि लोग अब सर्दी के मौसम के दौरान जमकर गुड खाएं, जिसमें आयरन और जिंक की भरपूर मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही लोग हरी फली की सब्जी और ताजा गाजर मूली भी खाएं तो बेहतर होगा।

दस्‍ताने लगाने वालों के लिए सलाह

अरिवल माथुर ने कहा कि कुछ लोग बाहर निकलते वक्त दस्तानों का प्रयोग करते हैं, जो गलत है। इसकी वजह से लोग अपने हाथ नहीं धोते हैं, जिसकी वजह से संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। दस्ताने पहनने वाले लोग खुद को तो बचा लेते हैं, लेकिन इसकी वजह से वह दूसरों को संक्रमण में आसानी से डाल देते हैं। डॉक्टर ने कहा कि लोग दस्ताने पहनकर बाहरी जगहों को छूते हैं, जिससे संक्रमण फैलने का अधिक खतरा रहता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.