नई दिल्ली [स्वदेश कुमार]। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में छिपी खेल प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें मंच देने के उद्देश्य से नंदनगरी में सांसद मनोज तिवारी की तरफ से खेल महोत्सव की शुरुआत की जा रही है। इसका उद्धाटन मंगलवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधुड़ी और दिल्ली व जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) के अध्यक्ष रोहन जेटली की मौजूदगी सांसद मनोज तिवारी ने किया।

खेल महोत्सव में क्रिकेट के अलावा महिला फुटबाल और दौड़ की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। क्रिकेट मुकाबले के लिए 12 टीमें मैदान में होंगी। फाइनल मुकाबला अरुण जेटली स्टेडियम में कराने की घोषणा रोहन जेटली ने की है। इस मौके पर ट्राफी का अनावरण भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आदेश गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसदों के माध्यम से खेल महोत्सव का आयोजन कर समाज को एक संदेश और युवा खिलाड़ियों को विशेष अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि खेल हमें धैर्य रखना सिखाता है। हार हो या जीत हमें धैर्य नहीं खोना चाहिए।

मनोज तिवारी ने कहा कि प्रतिदिन सुबह 7:00 से 10:00 बजे और शाम 4:00 से 7:00 बजे तक मुकाबले होंगे। क्रिकेट और फुटबाल में उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा की 12 टीमें खेलेंगी। इसमें 10 टीमें विधानसभा क्षेत्रों की हैं। दो टीमें दिल्ली पुलिस मीडिया की भी इसमें हिस्सा लेंगी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता का मकसद लोगों को संदेश देना कि स्वास्थ्य के लिए खेल जरूरी है। गली-गली में छिपी हुई खेल प्रतिभाओं को उचित अवसर देना भी हमारा उद्देश्य है।

रमेश बिधुड़ी ने कहा कि ऐसे आयोजन करने के लिए विशेष प्रयास और मेहनत की जरूरत होती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह कदम उन युवाओं के लिए विशेष अवसर प्रदान करता है जो प्रतिभा और इच्छा होने बावजूद साधनों के अभाव में खेल प्रतियोगिताओं में शामिल नहीं हो पाते हैं।

रोहन जेटली ने कहा कि मेरा प्रयास है कि दिल्ली से ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों को निकाला जाए। अगर सांसद मनोज तिवारी हमें यह मैदान डीडीए से दिलवा देंगे तो इसे विकसित कर यहां क्रिकेट अकादमी खोलने का प्रयास करूंगा। इसके अलावा एक और मैदान उत्तर पूर्वी दिल्ली में क्रिकेट के लिए विकसित करने का संकल्प लेता हूं।

इस मौके पर जिला अध्यक्ष मास्टर बिनोद कुमार, मोहन गोयल, विधायक अजय महावर, जितेंद्र महाजन, जिला महामंत्री डा. यूके चौधरी, मनोज त्यागी, जितेंद्र कंवर, पूर्व पार्षद प्रवेश शर्मा, रीना माहेश्वरी, पुनीत शर्मा, प्रमोद गुप्ता, भाजपा नेता नीलकांत बक्शी, कैलाश जैन, कमल क्लब के पदाधिकारी चौधरी सुग्रीव सिंह, अश्वनी शर्मा, गंगाराम माहौर, आरडी शर्मा, वीरेंद्र खंडेलवाल आदि मौजूद रहे।

क्रिकेट मुकाबले में ये 12 टीमें लेंगी हिस्सा

  1. गोकलपुर दबंग
  2. रोहतास नगर रेंजर्स
  3. सीमापुरी स्ट्राइकर्स
  4. मुस्तफाबाद चेलेंजर्स
  5. बाबरपुर बुलडोजर्स
  6. घोंडा लायंस
  7. करावल नगर हीरोज
  8. सीलमपुर रेंजर्स
  9. बुराड़ी बुल्स
  10. तिमारपुर टाइटंस
  11. पुलिस पैंथरस
  12. मीडिया मास्टर्स

Edited By: Prateek Kumar