नई दिल्ली [लोकेश चौहान]। दिल्ली के चिड़ियाघर में एक बार फिर दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। बृहस्पतिवार को चिड़ियाघर घूमने आया एक युवक अचानक शेर के बाड़े में 8 फीट नीचे कूद गया। इस बीच वहां मौजूद लोगों ने शोर मचाया तो सुरक्षा गार्ड्स की नजर उस पर पड़ गई, जिसके बाद उसे बचा लिया गया। वहीं, युवक को बचाने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया गया है, अब उससे पूछताछ की जा रही है। 

युवक का नाम रेहान खान है और उसकी उम्र 21 साल बताई जा रही है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, उसके पिता का नाम नबी हसन खान और पश्चिम विहार इलाके का रहने वाला है। घटना के बाबत एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें यह युवक शेर के बाड़े में कूदने के बाद उसके सामने पहले खड़ा रहता है फिर शेर के सामने लेट जाता है। जिस बाड़े में रेहान कूदा वह 8 फीट गहरा है। वहीं, उसके मामा शम्स खान का कहना है कि कुछ रोज पहले ही रेहान दिल्ली से बिहार आया है और वह दिमागी रूप से कमजोर है। 

जानकारी के मुताबिक, बृहस्पतिवार को यहां पर घूमने आए रेहान खान ने चिड़ियाघर में शेर के बाड़े में कूदने की कोशिश की। इस दौरान वहां पर लोगों ने मना भी किया, लेकिन वह नहीं माना और शेर के बाड़े में कूद गया। इसके बाद बड़े आराम से शेर के पास जाकर बैठ गया। इस बीच लोगों के शोर मचाने पर आनन-फानन में सुरक्षा कर्मी बाड़े में कूदे और रेहान खान की जान बचाई। उसे बचाने के लिए बाड़े में चिड़ियाघर के दो अधिकारी भी बाड़े में कूदे थे। रेहान मानसिक रूप से कमजोर बताया जा रहा है। शेर का नाम सुंदरम और उसकी उम्र10 वर्ष है।

ऐसे कूदा रेहान शेर के बाड़े में 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, चिड़ियाघर के अंदर एक तरफ लोहे की ग्रिल थी और दूसरी तरफ बांस की लकड़ी का बाड़ा बनाया हुआ है। रेहान बांस की लकड़ी के बाड़े पर चढ़ गया और फिर अंदर घुस गया।

चिड़ियाघर से जुड़े कर्मचारियों ने बताया कि रेहान खान को पुलिस निजामुद्दीन थाने ले गई है और उससे पूछताछ कर रही है। 

दिल्ली चिड़ियाघर के अधिकारी के मुताबिक- 'यह करीब साढ़े बारह बजे की घटना है। शेर का नाम सुंदरम है और उसकी उम्र 10 साल है। शेर के 17 नंबर बाड़े में रेहान नाम का शख्स कूद गया। एक गार्ड को बताकर अंदर कूद था,इसलिए तुरंत क्विक रिस्पॉन्स टीम अंदर पहुचीं। युवक को बचाने के क्रम में शेर का पहले ध्यान भटका कर उसे बाड़े के दूसरे हिस्से में ले जाया गया। इसके बाद उसे बेहोश किया गया। इस दौरान रेहान तकरीबन 15 मिनट तक बाड़े के अंदर रहा। फिर दमकल विभाग पुलिस मौके पर आई। रेहान हमारे स्टाफ से बोला- मैं मरने आया हूं। हमारी 10 लोगों की टीम ने उस लड़के को सकुशल बाहर वापस निकाला।'

2017 में भी एक युवती कूद गई थी चिड़ियाघर के बाडे़ में

इससे पहले दिसंबर, 2017 में एक युवती भी चिड़ियाघऱ के सुरक्षा घेरा को भेदते हुए बाड़े में भरे गहरे पानी में कूद गई थी। यह बाड़ा पेंटेड स्टार्क प्रवासी पक्षियों का था। दरअसल, पक्षियों को देखने के दौरान इस युवती की 50,000 रुपये की अंगूठी बाड़े में भरे पानी में गिर गई।

इसके बाद निर्माण विहार में रहने वाली युवती अपने दोस्तों के साथ पहुंची और युवती ने बिना सोचे-विचारे अपनी अंगूठी के लिए छलांग लगा दी।

फिर सूचना पर पहुंचे चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने तत्काल उसे निकाला और घर भेज दिया। यह अलग बात है कि अगले दिन चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद उसकी अंगूठी ढूंढ़ कर दी।

ODD Even: नियम तोड़ने पर अब सिर्फ 4000 रुपये फाइन, जानिए- किसे मिलेगी छूट-किसे नहीं

नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली एयर पोर्ट तक सफर होगा आसान, नोएडा मेट्रो बना रहा योजना

30 लाख लोगों की लाइफ लाइन Delhi Metro आखिर क्यों दे रही बार-बार दगा?

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप