नई दिल्ली (जेएनएन)। राजधानी दिल्ली की सड़कों पर वाहन चलाना जितना मुश्किल है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है किसी बाजार या भीड़भाड़ वाली जगह पर अपनी गाड़ी के लिए सुरक्षित और अधिकृत पार्किंग तलाशना। दिल्ली वालों की ये परेशान जल्द गूगल गुरू दूर करने वाले हैं। गूगल मैप आपको केवल दिल्ली के रास्ते ही नहीं बल्कि वैध पार्कियों की भी जानकारी देगी।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने पार्किंग तलाशने के लिए गूगल मैप की मदद लेने की योजना बनाई है। इससे लोगों को जहां पार्किंग तलाशने में मदद मिलेगी, वहीं निगम को अवैध पार्किंग खत्म करने में सुविधा होगी। वाहन चालकों को भी अवैध पार्किंग माफिया के चंगुल से बचाया जा सकेगा।

दरअसल, दिल्ली में पार्किग की समस्या को ध्यान में रखते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम कई पार्किंग का निर्माण करा रहा है। आने वाले समय में अवैध पार्किग को पूरी तरह खत्म किया जाए इसके लिए निगम ने गूगल की मदद लेने का फैसला लिया है।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के लाभकारी परियोजना विभाग के उपायुक्त प्रेम शंकर झा ने बताया कि लोगों को निगम की पार्किग में अपना वाहन खड़ा करने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए निगम ने पहले चरण में अपनी वेबसाइट पर सभी वैध पार्किग स्थलों का डिजिटल मैप अपलोड करने का फैसला लिया है। झा ने बताया कि इसके लिए अगले चरण में गूगल की मदद लेने का भी फैसला लिया गया है। इसके तहत दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अपने डिजिटल पार्किंग डेटा को गूगल के साथ साझा करेगा।

पार्किग नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी होगी कार्रवाई
निगम के मुताबिक डिजिटल करने का उद्देश्य उन अवैध पार्किग संचालकों पर शिकंजा कसना है जो अवैध पार्किग का भी शुल्क वसूल कर रहे हैं। निगम का कहना है कि वेबसाइट पर डिजिटल नक्शा जारी करने के साथ यह भी बताया जाएगा कि पार्किग में वाहनों की क्षमता कितनी है और उसका ठेकेदार कौन है। पार्किंग की दर क्या है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप