Move to Jagran APP

Expressway पर पीक आवर में एक लाख गाड़ियों का प्रेशर, इस सड़क के बनते ही जाम की टेंशन होगी दूर

वर्तमान में करीब एक लाख से ज्यादा वाहन पीक आवर में नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करते हैं। ऐसे में महामाया फ्लाईओवर और कालिंदी कुंज के पास जाम की स्थिति हो जाती है।

By Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 09:03 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 05:34 PM (IST)
Expressway पर पीक आवर में एक लाख गाड़ियों का प्रेशर, इस सड़क के बनते ही जाम की टेंशन होगी दूर
Expressway पर पीक आवर में एक लाख गाड़ियों का प्रेशर, इस सड़क के बनते ही जाम की टेंशन होगी दूर

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक वाया ग्रेटर नोएडा के लिए प्राधिकरण 35 किलोमीटर लंबी लिंक रोड का निर्माण कर रहा है। यह आर्टियल रोड नोएडा यमुना पुश्ता व नोएडा के विकसित सेक्टरों के समानान्तर होते हुए जाएगी। यह रोड सेक्टर-150 के पास जाकर समाप्त होगी। यह सड़क नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक का सुगम यातायात प्रदान करेगी इसके साथ ही इसे यमुना पर बन चुके समानांतर पुल के साथ भी जोड़ा जाएगा। इसका उद्घाटन मार्च-2019 में होगा। सड़क से सेक्टर-94, 125, 126, 127, 128, 129, 130 अतिरिक्त कनेक्टिविटी भी मिलेगी। इस पर करीब 250 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा। इसके अलावा सेक्टर-131, 132, 150, 168 और 151 तक के लोगों को जाने-आने में सुविधा होगी।

loksabha election banner

किसानों से बातचीत के आधार पर हल होगा मसला
35 किमी लंबी लिंक रोड का लगभग 30 प्रतिशत निर्माण नोएडा प्राधिकरण की ओर पहले ही किया जा चुका है, बाकी प्राधिकरण और किसानों के बीच कानूनी लड़ाई के कारण पूरा नहीं हो सका है। इस विवाद को निस्तारित करने का प्रयास नोएडा प्राधिकरण की ओर किया जा रहा है। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि हम किसानों के साथ कानूनी मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल करना चाहते हैं और जल्द से जल्द इस सड़क पर काम खत्म करना चाहते हैं। इससे मौजूदा ट्रैफिक समस्याओं का समाधान हो जाएगा। इसमे सबसे ज्यादा फायदा नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले यातायात को होगा। वहां जाम की स्थिति नहीं होगी।

पीक आवर में एक्‍सप्रेस-वे पर एक लाख वाहन
वर्तमान में करीब एक लाख से ज्यादा वाहन पीक आवर में नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करते हैं। ऐसे में महामाया फ्लाईओवर और कालिंदी कुंज के पास जाम की स्थिति हो जाती है। बताते चलें कि 2020-21 में जेवर एयरपोर्ट का संचालन शुरू हो सकता है। ऐसे में यहां यातायात कई गुना बढ़ सकता है। ऐसे में यह लिंक रोड जेवर एयरपोर्ट व एक्सप्रेस-वे के लिए संजीवनी का काम करेगी। लिहाजा इस लिंक रोड को एयरपोर्ट शुरू होने से पहले पूरा कर चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। रोड सेक्टर-150 के पास जाकर समाप्त होगी।

बेहतर होगी यातायात
यह सड़क नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक सुगम यातायात प्रदान करेगी साथ ही इसे यमुना पर बन चुके समानांतर पुल के साथ भी जोड़ा जाएगा। उद्घाटन मार्च-2019 में होगा। सड़क से सेक्टर-94, 125, 126, 127, 128, 129 एवं 130 को अतिरिक्त कनेक्टिविटी भी मिलेगी। इस पर करीब 250 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा।
विजय रावल, वरिष्ठ प्रबंधक, नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.