Move to Jagran APP

Delhi School Reopen: बच्चों को स्कूल भेजने से पहले अभिभावकों को करना पड़ेगा ये काम, SOPs जारी

Delhi School Reopening Update निदेशालय के मुताबिक छात्र स्कूलों में केवल दाखिला परामर्श लेने बोर्ड परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षाओं और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जा सकते हैं। वहीं छात्रों को स्कूल जाने के लिए अभिभावकों से लिखित मंजूरी लेनी अनिवार्य होगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 09:29 AM (IST)
Delhi School Reopen: बच्चों को स्कूल भेजने से पहले अभिभावकों को करना पड़ेगा ये काम, SOPs जारी
स्कूल आने से पहले अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को स्कूल खोले जाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। निदेशालय के मुताबिक सिर्फ 10वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ही स्कूल खोले जा रहे हैं। हालांकि, स्कूलों में आफलाइन कक्षाएं अभी भी संचालित नहीं होंगी। स्कूलों को पहले की तरह ही आनलाइन कक्षाएं संचालित करनी होंगी।निदेशालय के मुताबिक छात्र स्कूलों में केवल दाखिला, परामर्श लेने, बोर्ड परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षाओं और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जा सकते हैं। वहीं, छात्रों को स्कूल जाने के लिए अभिभावकों से लिखित मंजूरी लेनी अनिवार्य होगी।

prime article banner

निदेशालय ने सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए कहा कि प्रधानाचार्य छात्रों को स्कूलों में इन गतिविधियों के लिए आने दें।

वहीं, निदेशालय ने ये भी स्पष्ट किया कि जिन छात्रों व कर्मचारियों में कोरोना के संभावित लक्षण पाएं जाएंगे उन्हें स्कूल परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्कूलों के अंदर छात्रों के आपस में किताबें बदलने पर भी रोक रहेगी। निदेशालय ने स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया कि वह स्कूल परिसर के अंदर कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित करें।

आफलाइन माध्यम से छात्र 10वीं व 12वीं में ले सकते हैं दाखिला

वहीं, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं -12वीं में नान प्लान दाखिले को लेकर शिक्षा निदेशालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। निदेशालय के मुताबिक जो छात्र आनलाइन माध्यम से दाखिले के लिए पंजीकरण नहीं कर सके वह आफलाइन माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। निदेशालय के मुताबिक दाखिले के लिए छात्र 21 अगस्त तक अपने निकट के स्कूल से पंजीकरण फार्म ले सकते हैं। छात्रों को सभी संबंधित दस्तावेज भरकर स्कूलों में पंजीकरण फार्म जमा करना होगा।

वहीं, छात्रों के दस्तावेजों की जांच के बाद 26 अगस्त को निदेशालय द्वारा आफलाइन माध्यम से पंजीकरण करने वाले छात्रों को आवंटित स्कूलों की सूची जारी की जाएगी। वहीं, प्रधानाचार्य को इन सभी छात्रों के अभिभावकों से संपर्क कर 31 अगस्त तक स्कूलों में दाखिला देना होगा। उल्लेखनीय है कि आनलाइन माध्यम से 10वीं-12वीं में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 जुलाई को समाप्त हो चुकी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK