Move to Jagran APP

अपने 'बापू' को पूरा देश लिखेगा खत, प्रथम पुरस्कार के तहत मिलेंगे 50 हजार

प्रतियोगिता पूरे देश में आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता में 15 अगस्त तक लोग भाग ले सकते हैं। प्रथम स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 09 Jul 2017 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jul 2017 05:44 PM (IST)
अपने 'बापू' को पूरा देश लिखेगा खत, प्रथम पुरस्कार के तहत मिलेंगे 50 हजार
अपने 'बापू' को पूरा देश लिखेगा खत, प्रथम पुरस्कार के तहत मिलेंगे 50 हजार

गाजियाबाद (जेएनएन)। 'प्रिय बापू, आप मुझे प्रेरित करते हैं...', इस विषय पर डाक विभाग अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता में किसी भी उम्र के लोग भाग ले सकते हैं। इस आयोजन के पीछे विभाग की मंशा पत्र लेखन क्षमता को प्रोत्साहित करना है।

loksabha election banner

इस प्रतियोगिता के तहत 15 अगस्त तक लोग भाग ले सकते हैं। यह प्रतियोगिता पूरे देश में आयोजित की जा रही है। प्रथम स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को विभाग की ओर से 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः व्हाट्सएप-फेसबुक के जमाने में अब ‘सनम’ को खत लिखना पड़ेगा महंगा

मोबाइल व कंप्यूटर के युग में लुप्त हो रहे पत्र व्यवहार के चलन को डाक विभाग ऑक्सीजन देने का काम रहा है। डाक विभाग ने प्रिय बापू (महात्मा गांधी) आप मुझे प्रेरित करते हैं, विषय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता में छह साल से लेकर 60 साल तक कोई भी भाग ले सकता है।

अंतरर्देशीय पत्र पर 500 शब्दों व लिफाफे पर एक हजार शब्दों में अपने विचार को लिखकर प्रत्येक जिले के प्रधान डाकघर में लगे लेटर बाक्स में डालने हैं।

पत्र हिंदी, अंग्रेजी व क्षेत्रीय भाषा में लिखे जा सकते हैं। पत्र लेखन के साथ अपनी उम्र लिखकर स्वयं तस्दीक करना है। 15 अगस्त तक मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल के नाम से पत्र को लेटर बाक्स में डाल देना है।

दो अक्टूबर को साबरमती में होगी परिणाम की घोषणा

प्रदेश स्तर पर तीन पत्र उच्चाधिकारियों की कमेटी चुनेगी। इसके बाद सभी प्रदेश से एकत्र हुए बेस्ट पत्र को गुजरात के साबरमती में पढ़ा जाएगा और यहां पत्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

विजेताओं को पुरस्कार के साथ प्रशस्तिपत्र भी दिए जाएंगे। प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय 25 हजार व तृतीय पुरस्कार 15 हजार का होगा।

वहीं, एसएसपीओ प्रियंका मिश्रा का कहना है कि पत्र लेखन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए डाक विभाग ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता शुरू की है। इसमें कोई भी भाग ले सकता है।

प्रथम, द्वितीय स्थान पर आने वाले को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर लेखन के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा। 15 अगस्त तक प्रधान डाकघर में पत्र को पत्र पेटिका में डाला जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.