Move to Jagran APP

विश्व धरोहर सप्ताह: लालकिले में फोटो प्रदर्शनी में उमड़ रही लोगों की भीड़

World heritage week 2019 विश्व धरोहर सप्ताह 19 नवंबर से 25 तक चलेगा। इसके लिए एएसआइ की ओर से कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 03:51 PM (IST)
विश्व धरोहर सप्ताह: लालकिले में फोटो प्रदर्शनी में उमड़ रही लोगों की भीड़
विश्व धरोहर सप्ताह: लालकिले में फोटो प्रदर्शनी में उमड़ रही लोगों की भीड़

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। World heritage week 2019: हर वर्ष की तरह इस बार भी 19 नवंबर से विश्व धरोहर सप्ताह का शुभारंभ किया गया। मंगलवार को शुरू हुए इस सप्ताह के दौरान विभिन्न विद्यालयों के बच्चों को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने आमंत्रित किया है, ताकि बच्चों को सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों के महत्व को समझाया जा सके।

loksabha election banner

25 नवंबर तक चलेगा सप्‍ताह 

यह सप्ताह 19 नवंबर से 25 तक चलेगा। इसके लिए एएसआइ की ओर से कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता, ऐतिहासिक वस्तुओं के महत्व पर भाषण व निबंध लेखन आदि शामिल हैं। इसके अलावा फोटो प्रदर्शनी और अन्य प्रतियोगी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

ऐतिहासिक धरोहरों के महत्‍व के बारे में हो रहे जागरूक

इन प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का मुख्य मकसद बच्चों तथा अन्य लोगों को ऐतिहासिक धरोहरों के महत्व के बारे में जागरूक करना है। विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन दिल्ली के सभी स्मारकों में पर्यटकों ने मुफ्त में भ्रमण किया। वहीं लालकिला में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जो 25 नवंबर तक चलेगी। इसमें दो साल तक लालकिले में किए गए संरक्षण कार्य को दर्शाया गया है। इस किले में किए गए सौंदर्यीकरण कार्य व लाइटिंग को दर्शाया गया है। इसके अलावा सप्ताह के पहले दिन एक एनजीओ से संबंध रखने वाले होमलेस बच्चों को लालकिला में भ्रमण कराया गया।

दिखाई जाएगी फिल्‍म

एएसआइ के दिल्ली मंडल के अधीक्षण पुरातत्वविद गुंजन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 21 नवंबर को कुतुबमीनार और हौजखास स्मारक में स्मारकों से संबंधित फिल्म दिखाई जाएगी। इसके अलावा चित्रकला प्रतियोगिता व अन्य कार्यक्रम किए जाएंगे। विभाग के कर्मचारियों की ओर से पर्यटकों को जागरूक किया जा रहा है कि वे स्मारकों पर कुछ लिखकर उन्हें गंदा न करें। स्मारकों की साफ-सफाई रखने में योगदान दें।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.