Move to Jagran APP

जिंदगी में जहर घोल रहा सोशल मीडिया, युवतियों को करना पड़ रहा है मुसीबत का सामना

महिला हेल्पलाइन 1090 के कर्मचारियों ने बताया कि रोज 250 से अधिक कॉल आती हैं। सोशल मीडिया पर ब्लैकमेल की शिकार युवतियों के अधिक फोन आते हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 08:03 PM (IST)
जिंदगी में जहर घोल रहा सोशल मीडिया, युवतियों को करना पड़ रहा है मुसीबत का सामना
जिंदगी में जहर घोल रहा सोशल मीडिया, युवतियों को करना पड़ रहा है मुसीबत का सामना

नोएडा [सुरेंद्र राम]। सोशल मीडिया का बढ़ता दायरा लोगों की निजी जिंदगी में जहर घोल रहा है। सोशल मीडिया पर डाली जाने वाली व्यक्तिगत जानकारियां ही बाद में उनके लिए मुसीबत का सबब बन रही हैं। इन मुसीबतों का सबसे अधिक युवतियों को सामना करना पड़ रहा है। इंस्ट्राग्राम, फेसबुक, ट्विटर व वाट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया पर युवतियों की फोटो लगाकर फर्जी आइडी बनाकर परेशान करने के मामले बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

पहचान उजागर होने का डर नहीं 

सेक्टर-14ए स्थित महिला हेल्पलाइन के पास इस तरह की 100 से अधिक शिकायतें रोज आ रही हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर दोस्ती और फिर धोखे की शिकायतें भी बढ रही हैं। उधर, युवतियां अपनी पहचान उजागर होने की डर से शिकायत नहीं करती हैं। लेकिन अब ऐसी युवतियों की पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाएगी उनकी मर्जी के बिना पुलिस भी पहचान नहीं जान सकेगी और पूरी जांच कर कार्रवाई करनी होगी।

250 में से 150 कॉलर सोशल मीडिया से परेशान

महिला हेल्पलाइन 1090 के कर्मचारियों ने बताया कि रोज 250 से अधिक कॉल आती हैं। सोशल मीडिया पर ब्लैकमेल की शिकार युवतियों के अधिक फोन आते हैं। युवतियों की शिकायत होती है कि उनकी फोटो, मोबाइल नंबर व निजी जानकारियों को लेकर कुछ लोग फर्जी आइडी बनाकर अश्लील फोटो व कमेंट करते हैं। उनके फ्रैंड लिस्ट में शामिल लोगों को शेयर करके बदनाम करते हैं। इस तरह की प्रतिदिन 100 से अधिक शिकायतें आ रही हैं। जबकि 40-50 शिकायतें सोशल मीडिया पर दोस्ती और लिव-इन में रहने के बाद ब्रेकअप की आ रही हैं।

अब पुलिस भी नहीं पूछ सकती पहचान

महिला हेल्पलाइन की प्रभारी रजनी वर्मा का कहना है कि युवतियां पहचान उजागर होने के डर से शिकायत नहीं करती हैं। लेकिन अब उनकी बिना मर्जी के पुलिस भी उनका नाम तक नहीं जान सकती है। महिला हेल्पलाइन संबंधित थाने की पुलिस को सिर्फ युवती की समस्या और आरोपी की जानकारी देगा और पुलिस को कार्रवाई करनी होगी। पुलिस युवती का नाम भी नहीं पूछ सकती है। 181 नंबर पर कॉल करने पर तत्काल मदद दी जाती है।

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतें भी बढीं

रजनी वर्मा का कहना है कि ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतें भी तेजी से बढ रही हैं। ऑनलाइन ऑर्डर देने पर कंपनी नकली माल भेज देती है। साथ ही उनके बैंक, एटीएम आदि की डिटेल लेकर ठगी भी करते हैं। लगभग रोज ऑनलाइन ठगी के 5 से 10 मामलों की शिकायतें आ रही हैं।

फेक कॉल से महिला कर्मचारी परेशान

रजनी वर्मा का कहना है कि प्रतिदिन 20 से 30 फेक कॉल भी आती हैं। कॉल करने वाले युवक नशे में धुत्त होते हैं। महिला कर्मियों से अश्लील शब्दों का इस्तेमाल करते हुए बदसलूकी करते हैं। कई बार एक ही युवक बार-बार कॉल करके परेशान करता है। जिसकी शिकायत करनी पड़ती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.