Move to Jagran APP

Summer School Vacations 2022: क्या हरियाणा और दिल्ली में एक साथ होंगी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां

Summer School Vacations 2022 यूपी के बाद हरियाणा में भी गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान हुआ है। अब सिर्फ दिल्ली में गर्मियों की छुट्टियां घोषित होना बाकी है। ज्यादातर राज्यों में सरकारी स्कूल 1 जुलाई से पहले खुलेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 03:24 PM (IST)
Summer School Vacations 2022: क्या हरियाणा और दिल्ली में एक साथ होंगी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां
School summer vacations 2022: क्या हरियाणा और दिल्ली में एक साथ होंगी गर्मियों की छुट्टियां

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। School summer vacations 2022: उत्तर प्रदेश के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी अपने राज्य के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। यह अलग बात है कि गर्मियों के दौरान स्कूलों में अवकाश का आदेश सिर्फ सरकारी स्कूलों में लागू होगा न कि निजी स्कूलों में। वहीं, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह अवकाश शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

इस बीच माना जा रहा है कि आगामी 1 जून से जुलाई तक अवकाश रहेगा। अगर इस बीच मौसम ने साथ दिया तो जुलाई से पहले भी स्कूलों को खोलने का ऐलान किया जा सकता है, क्योंकि कोरोना के चलते पहले ही छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो चुकी है। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 20 मई से गर्मियों का अवकाश शुरू हो चुका है, जो 15 जून तक है। 16 जून से सरकारी स्कूल खुल जाएंगे। इस बार यूपी के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 25 दिन की ही छुट्टियां हुई है, क्योंकि सर्दियों के दौरान 15 दिन स्कूल बंद रहे थे। ऐसे में सरकार ने इस बार प्राइमरी स्कूलों की छुट्टियों में कटौती की है। 

वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा में कुल 30 दिन तक सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। इसके तहत गर्मी की छुट्टियां 1 से 30 जून तक रहेंगी और 1 जुलाई से स्कूलों का फिर से संचालन शुरू कर दिया जाएगा। 

घर पर होगी आनलाइन पढ़ाई

कोरोना के कारण बच्चों की पढ़ाई दो साल तक प्रभावित रही। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे आनलाइन पढ़ाई करेंगे। 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर पर ही टैब से आनलाइन पढ़ाई करेंगे। सरकार ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिए है। वहीं, बच्चों और शिक्षकों की ओर से टैब को कितना उपयोग किया गया। इसकी पूरी जानकारी मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट साफ्टवेयर में रहेगी। विद्यालय इंचार्ज इसकी मानिटरिंग करेंगे।

जम्मू में सोमवार से शुरू हुआ अवकाश

जम्मू-कश्मीर में सोमवार से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हुई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, 23 मई यानी से सोमवार से जम्मू-कश्मीर में स्कूल बंद हो गए, जो 47 दिन बंद रहेंगे। जम्मू-कश्मीर शिक्षा विभाग ने शनिवार को 23 मई, 2022 से शुरू होने वाले स्कूलों के लिए 47 दिनों की गर्मी की छुट्टी की घोषणा की।

बता दें कि आठवीं कक्षा तक के स्कूलों में 23 मई से नौ जुलाई तक अवकाश रहेगा, जबकि कक्षा नौ से 12 तक के लिए 30 मई से नौ जुलाई तक अवकाश रहेगा। आदेश के अनुसार, क्षेत्र में मौजूदा गर्म मौसम की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। कश्मीर संभाग के स्कूलों में प्रथागत 10 दिन की गर्मी की छुट्टियां होंगी।

जम्मू और कश्मीर के अनुसार कैलेंडर के अनुसार, जम्मू डिवीजन के स्कूलों को लंबी गर्मी की छुट्टी मिलती है, जबकि कश्मीर डिवीजन के स्कूलों को लंबी सर्दियों की छुट्टी मिलती है। कश्मीर में स्कूलों को लगभग तीन महीने का शीतकालीन अवकाश मिलता है, जबकि जम्मू संभाग के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.