Move to Jagran APP

लोकसभा 2019 : क्या शीला दीक्षित की बेटी भी लड़ेगी दिल्ली से चुनाव, जानें- दावेदारों के नाम

शीला दीक्षित की बेटी के भी चुनाव लड़ने की चर्चा है। दरअसल संदीप दीक्षित के दिल्ली से चुनाव न लड़ने की स्थिति में पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित की बेटी लतिका भी उम्मीदवार हो सकती हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 12:14 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 01:47 PM (IST)
लोकसभा 2019 : क्या शीला दीक्षित की बेटी भी लड़ेगी दिल्ली से चुनाव, जानें- दावेदारों के नाम
लोकसभा 2019 : क्या शीला दीक्षित की बेटी भी लड़ेगी दिल्ली से चुनाव, जानें- दावेदारों के नाम

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली के त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस सातों लोकसभा सीटों पर अपने दिग्गज नेताओं को उतारेगी। पार्टी आलाकमान राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस को इस आशय स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने दिल्ली के सभी वरिष्ठ नेताओं को भी चुनाव लड़ने की तैयारी करने को कहा है। ऐसे में दिल्ली के सभी पूर्व सांसद अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं, जबकि राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल के मामले में पेच फंस रहा है।

loksabha election banner

पार्टी सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी के निर्देश के बाद नई दिल्ली से पूर्व सांसद अजय माकन, उत्तर पूर्वी दिल्ली से पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल और पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा की दावेदारी और प्रबल हो गई है। वहीं चांदनी चौंक से पूर्व सांसद कपिल सिब्बल के मामले में इसलिए पेच फंस रहा है, क्योंकि वह अब राज्यसभा के सदस्य हैं। ऐसे में कहना मुश्किल है कि पार्टी उन्हें ही लोकसभा उम्मीदवार बनाएगी या किसी अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी पर दांव खेलेगी।

दूसरी तरफ पूर्व सांसद सज्जन कुमार के जेल चले जाने से दक्षिणी दिल्ली और पूर्व सांसद कृष्णा तीरथ के पार्टी ही छोड़ देने से उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से किसी अन्य नेता को टिकट देना पार्टी की मजबूरी हो गया है तो पूर्व सांसद संदीप दीक्षित के भोपाल की राजनीति में सक्रिय हो जाने से पूर्वी दिल्ली सीट को लेकर भी फिलहाल अस्पष्टता बनी हुई है।

शीला दीक्षित की बेटी के भी चुनाव लड़ने की चर्चा सियासी गलियारों में एक चर्चा यह भी जोर पकड़ रही है कि संदीप दीक्षित के दिल्ली से चुनाव न लड़ने की स्थिति में पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस शीला दीक्षित की बेटी लतिका को भी उम्मीदवार बना सकती है। हालांकि प्रदेश कांग्रेस की ओर से अभी इस बारे में पत्ते नहीं खोले जा रहे हैं।

शीला को भी उम्मीदवार बनाए जाने की मांग

ओखला ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने पूर्वी दिल्ली क्षेत्र से स्वयं शीला दीक्षित को ही उम्मीदवार बनाए जाने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए पार्टी आलाकमान राहुल गांधी को भी पत्र लिखा गया है।

राजस्थान के सह प्रभारी रहे तरुण कुमार ने भी ठोकी ताल

दिल्ली की एकमात्र आरक्षित ससंदीय सीट उत्तर पश्चिमी क्षेत्र से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव तरुण कुमार ने भी ताल ठोकी है। अपने आवेदन में उन्होंने विस्तृत दावेदारी पेश की है। डूसू में पैठ, जातीय समीकरण, नगर निगम की राजनीति और राजस्थान के सह प्रभारी के रूप में कार्य अनुभव बताते हुए उनका दावा है कि उनकी दावेदारी का नकारना पार्टी के लिए भी आसान नहीं होगा।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.