Move to Jagran APP

AAP के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास ने क्यों मांगी सिख समुदाय से माफी, जानिये- पूरा मामला

आम आदमी पार्टी (AAP) नेता कुमार विश्वास ने फरीदाबाद में आयोजित कवि सम्मेलन के दौरान सिख समुदाय पर की गई टिप्पणी से हुए बवाल को शांत करने के लिए माफी मांगी है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 08:14 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 09:07 PM (IST)
AAP के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास ने क्यों मांगी सिख समुदाय से माफी, जानिये- पूरा मामला
AAP के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास ने क्यों मांगी सिख समुदाय से माफी, जानिये- पूरा मामला

नई दिल्ली, जेएनएन। आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेताओं में शुमार किए जाने वाले कुमार विश्वास ने फरीदाबाद में आयोजित कवि सम्मेलन के दौरान सिख समुदाय पर की गई टिप्पणी से हुए बवाल को शांत करने के लिए माफी मांगी है। उन्होंने बाकायदा वीडियो जारी कर सिख समुदाय से माफी है। उन्होंने वीडियो में कहा- 'जय हिंद साथियो, मैं कुमार विश्वास आपको नमस्कार करता हूं। अगर मेरी कही हुई किसी भी बात से कभी आपको दुख पहुंचा हो तो मैं क्षमा मांगता हूं... ये दस वर्ष पुरानी ये 12 वर्ष पुरानी... ये 13 वर्ष पुरानी कवि सम्मेलनों की एक-एक मिनट की, 40-40 सेकेंड की वीडियो क्लिप्स फैलाई गईं और जिनमें एक संदर्भ से बाहर आउट ऑफ कॉन्टेस्ट में कही गईं और आपने सदा उन बातों को समझा... मैं उस परिवार, परंपरा से आता हूं जहां पर सिखाया जाता है हर धर्म के सेनानी, संत गुरुओं और उसके यौद्धाओं को प्रणाम करना सिखाया जाता है, क्योंकि उन्हीं से संघर्ष की प्रेरणा लेकर आप आगे बढ़ते हैं...अगर मेरी कही हुई किसी बात से... मैं बहुत छोटा आदमी हूं... मेेरी क्या औकात है... अगर आपको जरा भी दुख पहुंचा हो, उसके लिए मैं दोनों हाथ जोड़कर क्षमा मांगता हूं। और उम्मीद करता हूं कि बड़ी परंपरा से आने के कारण आप भी अपना बड़ा दिल दिखाकर...इसको आगे बढ़ाएंगे... वाहे गुरु दा खालसा, वाहे गुरु दी फतह...जय हिंद... हिंदुस्तान जिंदाबाद '

loksabha election banner

सिखों पर चुटकुला सुनाना बना विवाद, कुमार विश्वास के खिलाफ थाने में शिकायत
एनआइटी दशहरा मैदान में शुक्रवार को आयोजित काव्य सम्मेलन में कवि कुमार विश्वास द्वारा सरदारों पर चुटकला सुनाना विवाद का विषय बन गया है। शहर में सिख समुदाय ने इसे अपमान माना है और नाराजगी जाहिर की। रविवार को सिख समुदाय ने कुमार विश्वास के खिलाफ एसजीएम नगर थाना पुलिस को शिकायत दी और मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने पुलिस को काव्य सम्मेलन की वीडियो भी दी है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। काव्यांजलि नाम से यह कार्यक्रम भाजपा विधायक सीमा त्रिखा की तरफ से शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया गया था। इसमें अन्य कवियों ने भी शिरकत की थी। कुमार विश्वास मुख्य कवि के रूप में मौजूद थे।

करीब दो घंटे के काव्य पाठ के दौरान कुमार विश्वास ने सरदारों पर एक चुटकुला सुनाया था, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री सरदार मनमोहन सिंह की तरफ इशारा करते हुए व्यंग्य किया गया था। फरीदाबाद सर्ब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव रविंदर सिंह राणा ने कहा कि कुमार विश्वास ने जान-बूझकर विवादित टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि इससे सिख धर्म व उसके अनुयायियों का अपमान हुआ है। इसी बीच रविवार देर शाम कवि कुमार विश्वास का एक वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमें वे सिख समुदाय से माफी मांग रहे हैं।

धर्मवीर भड़ाना (अध्यक्ष, आम आदमी पार्टी बड़खल विधानसभा क्षेत्र) का कहना है कि कार्यक्रम का आयोजन विधायक सीमा त्रिखा की ओर से किया गया था। अगर विधायक सीमा त्रिखा द्वारा माफी नहीं मांगी जाती तो इसके विरोध में पूरे शहर में प्रदर्शन करेंगे। आम आदमी पार्टी सिख समुदाय के साथ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.