Move to Jagran APP

Delhi Monsoon Rain Date 2021: दिल्ली-एनसीआर में क्या वीकेंड पर दस्तक देगा मानसून?

Delhi Monsoon Rain Date 2021 हवाओं की अनुकूल स्थितियां न होने की वजह से दिल्ली- एनसीआर को मानसून का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है लेकिन सप्ताह के आखिर तक लोगों को मानसून की बारिश का आनंद भी मिल सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 07:06 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 09:28 AM (IST)
Delhi Monsoon Rain Date 2021: दिल्ली-एनसीआर में क्या वीकेंड पर दस्तक देगा मानसून?
Delhi Monsoon Rain Date 2021: दिल्ली-एनसीआर में वीकेंड पर दस्तक देगा मानसून, पढ़े- IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसम विभाग के मुताबिक मौसमी परिस्थितियों के कमजोर होने की वजह से दक्षिण-पश्चिम मानसून की रफ्तार राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में हल्की पड़ रही है। हवाओं की अनुकूल स्थितियां न होने की वजह से दिल्ली- एनसीआर को मानसून का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पूरे सप्ताह 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। सप्ताह के आखिर तक लोगों को मानसून की बारिश का आनंद भी मिल सकता है।

loksabha election banner

इससे पहले मानसून की दस्तक के लंबे होते इंतजार के बीच रविवार की सुबह दिल्ली में खासी सुहावनी रही। तेज हवा के साथ कहीं कहीं हल्की बारिश होने से दिल्ली वासियों को उमस भरी गर्मी से खासी राहत मिली। हालांकि दिन में फिर बादलों और सूरज के बीच लुका छिपी का खेल चलता रहा। इस वजह से उमस भी महसूस हुई। हालांकि मौसम विभाग ने इस पूरे सप्ताह के लिए दिल्ली में तेज हवा चलने के साथ हल्की बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 34.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 56 से 90 फ़ीसद रहा। पालम में अधिकतम तापमान 34.5, लोदी रोड में 34, आया नगर में 34.2, नजफगढ़ में 36.1 और पीतमपुरा में 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली से साफ रही एनसीआर की हवा

दिल्ली- एनसीआर की हवा रविवार को भी साफ श्रेणी में दर्ज की गई। यही नहीं एनसीआर के शहरों की हवा दिल्ली से भी बेहतर रही है। सोमवार को भी इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। हालांकि तेज आंधी चलने से हवा में धूल के कण मिल सकते हैं, लेकिन इसका अधिक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स 62 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का 69, गाजियाबाद का 46, ग्रेटर नोएडा का 33, गुरुग्राम का 67 और नोएडा 52 दर्ज हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.