Move to Jagran APP

Delhi Weather And Rain ALERT! जानिये-अगले 3 दिन तक के मौसम का हाल, कहां होगी बारिश और कहां आएगी आंधी

Weather ALERT! हमेशा की तरह साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक या दो दिन तक रहता है। इसके बुधवार को हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में पहुंचने की उम्मीद है। जबकि दिल्ली को इस मौसमी गतिविधि के लिए एक और दिन का इंतजार करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 07:26 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 12:54 PM (IST)
Delhi Weather And Rain ALERT!  जानिये-अगले 3 दिन तक के मौसम का हाल, कहां होगी बारिश और कहां आएगी आंधी
दिल्ली में आज करवट लेगा मौसम, 40 किमी की रफ्तार से चल सकती है तेज हवा

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों के दौरान मौसम का मिजाज बदलने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार शाम को मौसम के करवट लेने के आसार हैं। इसके बाद तेज हवा चलेगी। इसके बाद बृहस्पतिवार से धूल भरी आंधी के साथ दो दिन हल्की बारिश का दौर भी चलने की संभावना है। इससे गर्मी से भी कुछ राहत मिली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं। इसके साथ ही शाम तक गर्जन वाले बादल बनने और 30 से 40 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 25 डिग्री रह सकता है।

loksabha election banner

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहले से ही मध्यम बारिश और गरज के साथ दस्तक दे रहा है। हमेशा की तरह, साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक या दो दिन तक रहता है। इसके बुधवार को हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में पहुंचने की उम्मीद है। जबकि दिल्ली को इस मौसमी गतिविधि के लिए एक और दिन का इंतजार करना होगा। यहां यह मौसमी गतिविधि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को जारी रहेगी। संभावना जताई जा रही है कि यह शनिवार को भी जारी रह सकती है। इसके प्रभाव से तेज धूल भरी आंधी चलने और हल्की बारिश होगी। इससे तापमान में भी कमी आएगी और मौजूदा भीषण गर्मी से भी कुछ राहत मिलेगी।

इस बीच मंगलवार को चुभन भरी धूप के बीच दिल्ली वासियों को खासी गर्मी झेलनी पड़ी। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 41.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 23 से 71 फीसद रहा। स्पोर्टस काम्प्लेक्स 42.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान और 29.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ दिल्ली का सर्वाधिक गर्म इलाका रहा।

कहीं मध्यम और कहीं खराब श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की हवा

मौसम में आ रहे बदलाव और फसली अवशेष जलाए जाने की घटनाएं भी लगातार घटने से दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। मंगलवार को भी दिल्ली एनसीआर में कहीं का एयर इंडेक्स रविवार मध्यम तो कहीं का खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स मंगलवार को 176 के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 237 यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। सफर इंडिया का अनुमान है कि अगले दो तीन दिन वायु प्रदूषण से राहत रहेगी और एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है।

मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली-173
  • फरीदाबाद-204
  • गाजियाबाद-237
  • ग्रेटर नोएडा-194
  • गुरुग्राम-149
  • नोएडा-179

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.