नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार सुबह से लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, बारिश थमते ही दिल्ली-एनसीआर में फिर उमस फिर बढ़ने लगी है, इसलिए लोगों को परेशानी का सामान करना पड़ रहा है। तापमान में भी पहले की तुलना में इजाफा देखने को मिल रहा है। अभी दो दिन और दिल्ली में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। सोमवार से झमाझम बारिश का दौर दोबारा से शुरू हो सकता है और यह लगातार तीन दिया यानी बुधवार तक चलेगा। इस दौरान तेज बारिश होगी, हालांकि  मौसम विभाग की ओर से येलो अथवा ऑरेंज अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल भी बन सकते हैं लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

सोमवार से लेकर बुधवार तक होगी तेज बारिश

वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) का कहना है कि शनिवार और रविवार को कहीं कहीं हल्की बारिश ही हो सकती है, इससे ज्यादा नहीं। लेकिन सोमवार से बुधवार तक तीन दिन अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इससे गर्मी भी कम होगी और तापमान में भी कुछ गिरावट आएगी।

इससे पहले शुक्रवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहे। दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी भी चलती रही। कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन इसके अलावा कुछ नहीं। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 34.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 64 से 94 फीसद रिकॉर्ड हुआ।

यह भी पढ़ेः Delhi Metro और DTC बसों में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, अब सभी सीटों पर बैठकर कर पाएंगे यात्रा

बिहार नहीं हरियाणा के छपरा के लोगों ने कर दिया कमाल, स्टोरी पढ़कर आप भी करेंगे तारीफ

Edited By: Jp Yadav