नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। देरी से ही सही मानसून के दस्तक देने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार से दिल्ली का मौसम एक बार करवट लेगा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए आरेंज व यलो अलर्ट जारी करते हुए तेज बारिश की संभावना जताई है। इससे गर्मी कम होगी तो तापमान भी फिर से नीचे आएगा। रविवार को झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, मौमस विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को तेज हवा चलने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसे लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं, रविवार के लिए आरेंज यानी झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को अधिकतम तापमान 37 जबकि न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

उधह, स्काईमेट वेदर के अनुसार, मानसून आने के बाद बारिश की गतिविधियां सबसे अधिक 18 जुलाई को ही होंगी। इसके बाद 19 जुलाई को भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। उसके बाद बारिश में एक बार फिर से कमी आने लगेगी, हालांकि, 20 और 21 जुलाई को हल्की बारिश की उम्मीद है। इसके बाद 22 जुलाई को बूंदाबांदी होगी। 

 

गौरतलब है कि मानसून अब दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत को कवर कर चुका है। मानसून के चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेथ कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 19 जुलाई तक राजस्थान के कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य के कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन छिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 27 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 55 से 92 फीसद रहा। पालम में अधिकतम तापमान 38, लोदी रोड पर 37.2, रिज में 36, जाफरपुर में 35.1, मुंगेशपुर में 33.9, नरेला में 34.5 और पीतम पुरा में 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को लेकर भी बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी का खेल ही चलता रहा। 

यह भी पढ़ेंः घर पर बनाइए आम की बर्फी और केक, बाकी मिठाइयों का स्वाद भूल जाएंगे, जानें विधि

संतोषजनक श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर की हवा शुक्रवार को भी संतोषजनक श्रेणी में रही। अगले 24 घंटों में भी हवा की गुणवत्ता में अधिक बदलाव न होने की संभावना है। एनसीआर में सबसे साफ हवा गुरुग्राम की 71 एयर इंडेक्स के साथ रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स 90 रहा। फरीदाबाद 119, गाजियाबाद का 85, ग्रेटर नोएडा 97 व नोएडा का 92 रहा। सफर इंडिया के मुताबिक बारिश की संभावना को देखते हुए अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता में बदलाव की उम्मीद नहीं है।

7th Pay Commission 2021 : दिल्ली-NCR के केंद्रीय कर्मचारियों को भी राहत, डीए बढ़ा तो सैलरी में भी होगा इजाफा

Delhi Meerut Regional Rapid Rail : मेट्रो की तरह अपने आप नहीं खुलेंगे दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड रेल के कोच के दरवाजे

Delhi Metro News: पिंक लाइन पर मेट्रो के ओएचई में आग लगने का वीडियो वायरल, DMRC ने किया इनकार

Edited By: Jp Yadav