जेएनएन, नई दिल्ली। उत्तर भारत में ठंड का कहर लगातार जारी है। पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी और बारिश का असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआर में फिर से ठंड बढ़ने के आसार हैं।

राजधानी दिल्ली में रविवार को दिन भर खिली धूप से दिल्ली वासियों ने राहत की सांस ली। हालांकि सुबह और शाम के समय ठिठुरन बनी रही। सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले एक-दो दिन हल्की बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार, मौसम साफ रहने के कारण दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरा है, लेकिन धूप निकलने के बाद अधिकतम तापमान में बढ़त दर्ज की गई। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार देर शाम या मंगलवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ से हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। बारिश से मौसम साफ होगा और अधिकतम तापमान में बढ़त दर्ज हो सकती है।

ठंड के बाद बढ़ा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली में ठंड का स्तर बढ़ने के कारण प्रदूषण भी बढ़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 325 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 281, गाजियाबाद का 382, ग्रेटर नोएडा का 354, गुरुग्राम का 246 और नोएडा का 351 दर्ज किया गया। गुरुग्राम और फरीदाबाद का एयर इंडेक्स खराब, जबकि अन्य जगहों का बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। स्थानीय कारणों से बढ़ रहे प्रदूषण के कारण रविवार को दिल्ली में पीएम 10 का स्तर भी बढ़कर 306 पर पहुंच गया। वहीं पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 190 पर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का अलर्ट, कल हो सकती है भारी बारिश और बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में रविवार को भी ठंड का कहर जारी रहा। मौसम विभाग ने मंगलवार को राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग में के अनुसार, लाहुल में सबसे कम माइनस नौ डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 27 से लेकर 31 जनवरी तक उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस