Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम हो रही बारिश, मौसम हुआ सुहावना

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश होने से पूरे दिल्ली समेत नोएडा गाजियाबाद फरीदाबाद और गुरुग्राम का मौसम सुहावना हो गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 10:50 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम हो रही बारिश, मौसम हुआ सुहावना
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम हो रही बारिश, मौसम हुआ सुहावना

नई दिल्ली, संजीव गुप्तादिल्ली-एनसीआर में राहत की बारिश हो रही है। दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो रही है इससे पूरे इलाके का मौसम सुहावना हो गया है। फिलहाल फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। इस बारिश में सबसे अच्छी बात यह है कि हर बार बारिश से अछूता गुरुग्राम भी इस बारिश में भीगा है। दिल्ली -एनसीआर के लोगों के साथ गुरुग्राम के लोगों ने भी इस बारिश से राहत की सांस ली है।

loksabha election banner

हालांकि, बता दें कि मानसून की बेरूखी से दिल्लीवासी इस बार झमाझम बारिश को तरस रहे हैं। अगस्त माह भी आधा बीतने को है जबकि बारिश 72 फीसद तक कम चल रही है। इस माह की सामान्य बारिश है 109.6 मि.मी. लेकिन अब तक हुई है केवल 31.1 मि.मी.। यह पिछले दस सालों की सबसे कम बारिश है। आलम यह है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान भी लगातार गलत साबित हो रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पालम की सामान्य बारिश है 114.3 मि.मी. जबकि बुधवार तक हुई सिर्फ 55.6 मि.मी. यानि 51 फीसद कम। लोधी रोड पर होने वाली सामान्य बारिश का आंकड़ा है 10.6 मि. मी. लेकिन हुई केवल 25.6 मि.मी. यानि 77 फीसद कम। हालांकि जुलाई माह में सामान्य बारिश 210.6 मि.मी. की तुलना में 12 फीसद अधिक 236. फीसद बारिश हुई थी।

अब अगर पिछले सालों पर गौर करें तो 2019 में अगस्त माह के पहले 12 दिनों में 37.1 मि.मी. बारिश दर्ज हुई थी। 2018 में यह आंकडा 56 मि.मी., 2017 में 64 मि.मी., 2016 में 41 मि.मी., 2015 में 110.6 मि.मी. और 2014 में 120.5 मि.मी. बारिश का रहा था।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि इस साल राजधानी में अच्छी बारिश नहीं हो रही है तो इसकी प्रमुख वजह मानसून का दिल्ली में अधिक सक्रिय नहीं रहना है। यहां तक कि दिल्ली एनसीआर के ऊपर भी मानसून ज्यादा समय के लिए नहीं ठहर रहा है। इसके विपरीत उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है।

बुधवार को भी बादलों ने किया निराश

बुधवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। तेज बारिश के साथ-साथ कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना भी जताई थी। लेकिन बादलों ने एक बार फिर निराश किया। उमस से दिल्ली वासी बेहाल रहे। रात को बादलों ने हल्की बारिश कर मौसम सुहावना कर दिया। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 60 से 92 फीसद रहा। जहां तक बारिश का सवाल है तो सफदरजंग पर शाम साढ़े पांच बजे तक सिर्फ 0.2 मि.मी. बारिश हुई। कुछ अन्य जगहों पर भी बूंदाबांदी देखने को मिली।

अब आज तेज बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो बृहस्पतिवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। कहीं कहीं तेज तो कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। सुबह भी गर्जन वाले बादल बनने और बरसने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.