Move to Jagran APP

Weather Update: मौसम का सबसे सर्द दिन रहा सोमवार, तापमान पहुंचा 11 डिग्री सेल्सियस

सोमवार को दोपहर बाद धूप निकलने के बावजूद ठिठुरन और कंपकपी बरकरार रही। दिनभर चली सर्द हवा ने लोगों को ठिठुरा दिया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 09:20 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 09:20 PM (IST)
Weather Update: मौसम का सबसे सर्द दिन रहा सोमवार, तापमान पहुंचा 11 डिग्री सेल्सियस
Weather Update: मौसम का सबसे सर्द दिन रहा सोमवार, तापमान पहुंचा 11 डिग्री सेल्सियस

नई दिल्‍ली/रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। सर्द हवा, हल्का कोहरा और ठिठुरन का सितम सोमवार को ज्यादा रहा। सोमवार का दिन इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। नई दिल्‍ली, गाजियाबाद एवं रेवाड़ी में तापमान 11 डिग्री के आसपास रहा। वहीं रेवाड़ी में न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस रहा। यह तापमान इस मौसम का सबसे कम रहा। इससे पहले 16 व 17 दिसंबर को अधिकतम 13 डिग्री सेल्सियस था जबकि न्यूनतम तापमान क्रमश: 6 व 6.5 डिग्री सेल्सियस था।

loksabha election banner

दिनभर महसूस हुई ठिठुरन

सोमवार को दोपहर बाद धूप निकलने के बावजूद ठिठुरन और कंपकपी बरकरार रही। दिनभर चली सर्द हवा ने लोगों को ठिठुरा दिया। आसमान में बादल छाए रहे तथा सारा दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। ठंड अधिक होने के कारण लोग अपने घरों से भी कम ही बाहर निकले तथा सड़कें भी सूनी ही रही। कोई चाय पीकर तो कोई अलाव के आगे बैठकर सर्दी से राहत पा रहा था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पारा अभी और लुढ़केगा तथा 18 से 20 दिसंबर के बीच बारिश की भी संभावना है।

24 घंटे में 5.5 डिग्री गिरा अधिकतम तापमान

सर्दी के तेवर तीखे होने का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में 5.5 व न्यूनतम में एक डिग्री सेल्सियस की कमी आई। रविवार को अधिकतम 16.5 व न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस तापमान था।

स्कूली बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित

लगातार पड़ रही सर्दी का असर आमजन के साथ बच्चों में ज्यादा पड़ रही है। सुबह के समय स्कूली बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे तथा छुट्टी के वक्त भी कांपते हुए ही अपने घर लौटे। सर्दी के चलते वायरल बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ पैरों और हाथों की उंगलियों में सूजन के भी मामले बढ़ रहे हैं। चिकित्सकों ने सावधानी बरतने की सलाह दी है।

एक सप्ताह के दौरान उतार चढ़ाव भरा रहा है तापमान:

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

22 दिसंबर 16.5 6.0

21 दिसंबर 16.5 7.0

20 दिसंबर 14.5 6.5

19 दिसंबर 15.0 4.0

18 दिसंबर 16.0 5.0

17 दिसंबर 13.0 6.5

16 दिसंबर 13.0 6.0 डिग्री सेल्सियस

स्कूलों में अवकाश की उठने लगी है मांग

कड़ाके की ठंड को देखते हुए अभिभावकों ने स्कूलों में अवकाश करने की मांग उठाई है। इस संबंध में कुछ अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश यादव को ज्ञापन सौंपकर बच्चों के हित में अवकाश करने की मांग उठाई है। इसके अलावा बड़े बच्चों के लिए भी देर से कक्षाएं आरंभ कराने की मांग की है।

अभिभावक संजय शर्मा, विष्णु मोरवाल, संजय सैनी, कपिल, मुकेश, शंकर ग्रोवर आदि ने बताया कि कड़ाके की ठंड की वजह से बच्चे बीमार होने लगे हैं। ऐसे में सरकार को पूर्व निर्धारित समय से पहले अवकाश घोषित करना चाहिए। इसके अलावा अभिभावकों ने प्राइवेट स्कूलों पर भ्ज्ञी शीतकालीन अवकाश को सख्ती पालन कराने के निर्देश देने की मांग की है।

फसलों के लिए फायदेमंद है सर्दी

लगातार पड़ रही सर्दी के कारण जहां बच्चों के स्वास्थय पर प्रभाव पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर फसलों के लिए फायदेमंद बता रहे हैं। बारिश नहीं होने के कारण घना कोहरा और दिन में निकलने वाली धूप फसलों को फायदा होगा।

सर्दी और कोहरे का फसलों को फायदा होगा। इससे पौध को अच्छी खुराक मिलने के साथ पैदावार भी बढ़ेगी। किसान हल्की सिचाई कर सकते हैं। मौसम साफ होने के बाद ही खाद का छिड़काव करें। मौसम विभाग ने 26 दिसंबर तक कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। यदि बारिश होती है तो फसलों को फायदा ही होगा।

- डॉ. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं कल्याण विभाग।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.