नई दिल्ली, जागरण टीम। दिल्ली-सहित पूरे एनसीआर का मौसम बदल गया है। रविवार की सुबह धूप से शुरू होेकर शाम होते होते मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग -आइएमडी- से मिली ताजा जानकारी के अनुसार अगले कुछ घंटों में मौसम पूरी तरह बदलने वाला है। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। गाजियाबाद एवं हरियाणा में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। बता दें कि आइएमडी ने बताया था कि दो घंटे के अंदर दिल्ली सहित कुछ इलाकों में बारिश होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली, एनसीआर के गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, सिवानी, भिवानी, झज्जर, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, टुंडला, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, मथुरा के साथ राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जतायी गयी थी। वहीं, कुछ जगहों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग ने एक ताजा जानकारी जारी कि है कि अगले एक घंटे के दौरान नोएडा में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। इससे तापमान कम होने की उम्मीद है।

इस साल भी सामान्य रहेगा मानसून

आपको बता दें कि इस साल भी मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है। वहीं मानूसन पूर्व गतिविधियां भी तेज हो चुकी हैं। इस सप्ताह इसका असर दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाको में देखा जा रहा है।

10 और 11 को बदलेगा मौसम

आइएमडी ने पहले ही पूर्वानुमान के अनुसार जम्मू कश्मीर में एक और पश्चिमी विच्छोभ सक्रिय हो रहा है इसके चलते दिल्ली हरियाणा उत्तर प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट लेगा। इससे धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी विच्छोभ के सक्रिय रहने से मई के पहले पखवारे में लू चलने के कोई आसार नहीं हैं।

दिल्ली एनसीआर में 11 से 14 के बीच फिर राहत

दिल्ली एनसीआर में 11 से 14 मई के बीच मौसम फिर करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से तेज धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे गर्मी और तापमान दोनों में ही कुछ कमी आएगी। हालांकि इस बीच शनिवार को दिन भर धूप खिली रही और गर्मी भी बनी रही। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 38.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है।

Delhi Lockdown Extended: पढ़िये- दिल्ली में 17 मई तक लगाए गए लॉकडाउन के मद्देनजर 2 बड़े एलान