नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले कुछ दिनों से चल रही बारिश से ठंड में हल्का इजाफा हुआ है, तो शनिवार को कोहरे ने लोगों को परेशान किया। सुबह कई इलाकों में कोहरा के चलते विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही ऐसे में लोगों को खासतौर से वाहन चालकों को दिक्कत पेश आई। वहीं, मौसम विभाग ने 20 जनवरी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है। 

बारिश से ठंडक बरकरार, अब कोहरा करेगा परेशान

 वहीं, बुधवार और गुरुवार की बारिश से शुक्रवार को भी दिल्ली में ठंडक बरकरार रही। हालांकि दिन में धूप खिली तो कुछ राहत मिली। आने वाले दिनों में जहां तापमान में गिरावट होने के आसार हैं, वहीं कोहरा भी परेशान करेगा। वहीं, कोहरे के चलते दिल्ली आने-जाने वाली 20 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 16.8 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा बारिश लोधी रोड में 22 मिमी हुई। इसके अलावा पालम में 20 मिमी, रिज क्षेत्र में 11.6 मिमी, आया नगर में 12.9 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 12 मिमी और पूसा में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई।

दूसरी तरफ शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 11.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 76 से 100 फीसद रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों मे न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री तक नीचे जा सकता है। अधिकतम तापमान भी कुछ गिर सकता है। इसके अलावा 23 जनवरी तक धुंध छाए रहने का अनुमान है।

नियंत्रण में रहा प्रदूषण, मिली राहत

तेज बारिश और हवा के असर से शुक्रवार को एनसीआर का वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही रहा। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 265 था, तो नोएडा का एक्यूआइ 225 रहा वहीं, फरीदाबाद में 205, गाजियाबाद में 247, ग्रेटर नोएडा में 208 और गुरुग्राम में 208 दर्ज हुआ। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस