Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR में सप्ताह में कई बार बदलेगा मौसम, जानें- कब होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक दो दिन की बारिश के बाद अब फिर तीन दिन सूखे की स्थिति रहेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 08:40 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 06:30 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR में सप्ताह में कई बार बदलेगा मौसम, जानें- कब होगी बारिश
Weather Update: दिल्ली-NCR में सप्ताह में कई बार बदलेगा मौसम, जानें- कब होगी बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update for Delhi and NCR this week: दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) में पूरे सप्ताह मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, दो दिन की बारिश के बाद अब फिर तीन दिन सूखे की स्थिति रहेगी, लेकिन फिर पांच और छह अगस्त को तेज बारिश के आसार हैं। जाहिर है इससे पहले उमस बढ़ेगी और तापमान में भी इजाफा होगा। ऐसे में लोगों की परेशानी भी बढ़ेगी।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में हल्की-तेज, गरज के साथ छींटे और बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। सोमवार को इसका असर भी दिखा। दिल्ली से सटे हरियाणा के कई जिलों में सोमवार शाम को बारिश हुई। 

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी की मात्रा 57 से 87 फीसद दर्ज की गई। सुबह साढ़े आठ बजे तक 0.4 मि.मी. बारिश दर्ज हुई।

मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। तापमान 35 डिग्री एवं न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।उधर स्काईमेट वेदर के अनुसार अभी दो तीन दिन मौसम शुष्क ही रहेगा। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तेज बारिश हो सकती है।

4 व 5-6 सितंबर को होगी बारिश

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 4, 5 और 6 सितंबर हो सकती है। इस दौरान तापमान सामान्य से कम भी रहेगा। उधर, स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली एनसीआर का मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना बनी रहेगी। मानसून टर्फ अभी दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। अब यह उत्तर में जाएगी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र भी विकसित हुआ है।

गिरेगा तापमान

यह सिस्टम उत्तर पश्चिमी दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक आएगा। इन सिस्टम के चलते शुक्रवार की शाम से दिल्ली और एनसीआर में बारिश शुरू हो जाएगी और रुक रुक कर सोमवार तक जारी रहेगी। इससे अधिकतम तापमान में काफी कमी आएगी और सह 33 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद दो तीन दिन मानसून कमजोर रहेगा, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं स्काईमेट वैदर के मुताबिक, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ भागों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में हल्की मानसूनी बौछारें गिर सकती हैं।

प्रदूषण में सुधार

मौसम में हो रहे बदलाव के चलते प्रदूषण का स्तर संतोषजनक बना हुआ है। वैसे राजधानी में अगस्त में 52 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मानसून के तीन महीनों में दिल्ली में करीब 30 प्रतिशत कम बारिश का अनुमान लगाया गया है। 

दिल्ली में बढ़ी बिजली की मांग

उमस बढ़ने से बिजली की मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में ही एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और सोनीपत में भी बिजली की मांग में इजाफा हो सकता है। वहीं, दिल्ली में ही बिजली की मांग छह हजार मेगवाट के आसपास है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.