Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: आज से बदलेगा मौसम, लगातार 3 दिन बारिश के आसार; गिरेंगे ओले

Delhi Weather Forecast 4 से 7 मार्च के बीच केवल दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश का अनुमान है बल्कि कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 08:08 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 10:10 AM (IST)
Delhi Weather Forecast: आज से बदलेगा मौसम, लगातार 3 दिन बारिश के आसार; गिरेंगे ओले
Delhi Weather Forecast: आज से बदलेगा मौसम, लगातार 3 दिन बारिश के आसार; गिरेंगे ओले

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast: फिलहाल भले ही मौसम में गर्मी का एहसास बढ़ रहा हो, लेकिन बुधवार से फिर से फिजा बदलने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 

loksabha election banner

फिर बदलेगा मौसम, लगातार तीन दिन बारिश के आसार

हिमालय क्षेत्र में सक्रिय होने जा रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली में लगातार तीन दिन तेज हवा चलने और बारिश होने की संभावना है। हालांकि बुधवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक चले जाने की उम्मीद है।  सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 57 से 100 फीसद रहा।

जम्मू कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। यह मंगलवार रात या बुधवार दिन से अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। अनुमान है कि बृहस्पतिवार को 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। साथ ही दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं शुक्रवार को हवा की गति बढ़कर 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। तेज बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। शनिवार को भी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और तेज हवा के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान गिरकर 23 डिग्री तक पहुंच सकता है। हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा। होली के आसपास मौसम में दोबारा गर्मी महसूस होने लगेगी और इसके बाद यह गर्मी बढ़ती ही जाएगी। अनुमान है कि मार्च के पूर्वार्ध में ही अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाएगा।

वहीं, स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक, होली से पहले समूचे उत्तर भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के पूरे आसार हैं, जिससे मैदान और पहाड़ी दोनों ही स्थानों पर बारिश होगी। 

बता दें कि 29  फरवरी को दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया था और रातभर रुक-रुक कर बारिश हुई थी। मौसम विभाग की मानें तो पिछले एक दशक के दौरान मार्च की शुरुआत में इतनी ज्यादा बारिश नहीं हुई। इससे पहले जनवरी महीने ने भी बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा था।

तापमान में नहीं होगा खास बदलाव

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 मार्च को मौसम में बदलाव आएगा और 5-7 मार्च तक दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश होगी और इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है। बारिश का असर न्यूनतम और अधिकतम तापमान पर ज्यादा नहीं पड़ेगा, बल्कि न्यूनतम तापमान 10 के आसपास तो अधिकतम तापमान 23-24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

बर्फबारी से बदला मैदानी इलाकों में मौसम

मौसम विज्ञानियों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलवा की वजह हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश बर्फबारी है। इससे बारिश और ठंड में हल्का इजाफा हो रहा है। 

फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली में स्थानीय कारणों से एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 205 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 240, गाजियाबाद का 256, ग्रेटर नोएडा का 172, गुरुग्राम का 125 और नोएडा का 213 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगहों की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में पीएम 10 का स्तर बढ़कर 189.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 91.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया। मंगलवार को प्रदूषण का स्तर और बढ़ने का अनुमान है। हालांकि बुधवार के बाद बारिश के कारण प्रदूषण स्तर में सुधार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.