Move to Jagran APP

Weather Update: बारिश व ओले गिरने से कांपी दिल्ली, जानें- कब तक परेशान करेगा यह मौसम

खास बात यह है कि दिल्ली में जनवरी की बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में अभी तक 47.9 एमएम बारिश हो चुकी है। इससे ठंड बढ़ेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 07:45 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 09:14 AM (IST)
Weather Update: बारिश व ओले गिरने से कांपी दिल्ली, जानें- कब तक परेशान करेगा यह मौसम
Weather Update: बारिश व ओले गिरने से कांपी दिल्ली, जानें- कब तक परेशान करेगा यह मौसम

नई दिल्ली, जेएनएन। सोमवार दोपहर से शुरू होकर मंगलवार सुबह तक कभी धीमे तो  कभी तेज गति से दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि से लोग कांप उठे। सोमवार दोपहर से रुक-रुककर हो रही बारिश का यह दौर मंगलवार को भी जारी रहा और इसके 26 जनवरी तक इसी तरह रहने के आसार हैं। 

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में छाया कोहरा

दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी में सुबह कोहरा छाया रहा। इससे वाहन चालकों को दिक्कत पेश आई। लोगों को फॉग लाइट का सहारा लेकर धीमी गति से गाड़ी चलानी पड़ी। कोहरे की वजह से दिल्ली आने-जाने वाली ट्रेनों के संचान पर भी असर पड़ा है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली आने-जाने वाली 21 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 

इससे पहले मंगलवार को हुई बारिश ने दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ा दी है। उत्तरी और पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों रोहिणी, पीतमपुरा, सुभाष नगर आदि जगहों पर सुबह के समय ओले भी पड़े। अभी तीन-चार दिन और बदला-बदला मौसम ही रहने वाला है। हालांकि, अब इतनी अधिक बारिश की संभावना नहीं है। अलबत्ता, बारिश के बाद अब पूरे हफ्ते ठंड जरूर परेशान करेगी।

एनसीआर में सबसे ज्यादा बारिश नोएडा में 65 एमएम दर्ज की गई। खास बात यह है कि दिल्ली में जनवरी की बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में अभी तक 47.9 एमएम बारिश हो चुकी है। बीते 10 वर्षों में सर्वाधिक बारिश 2017 में 33.9 और 2013 में 33.5 एमएम हुई थी।

बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में भी गिरावट आई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। अब अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री रह जाएगा, जबकि न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री तक रहने के आसार हैं। उधर, स्काईमेट वेदर ने दो से तीन दिनों तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना जताई है।

झमाझम बारिश के बाद जाम में फंसी दिल्ली

राजधानी में मंगलवार को हुई बारिश ने लोगों की मुसीबत को बढ़ा दिया। जगह-जगह जलभराव से दिल्ली के लोग जाम से जूझते रहे। हालांकि, दिन में 11 बजे बारिश रुकने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन जलभराव की समस्या दोपहर 12 बजे के बाद भी बनी रही। इस बीच जाम, जलभराव और सड़क पर वाहनों के खराब होने की सूचनाएं यातायात पुलिस ट्विटर पर देती रही। इधर बारिश से लोधी रोड पर श्मशान घाट के पास और मोतीबाग फ्लाईओवर के पास सड़क धंसने से बसें फंस गईं। वहीं कमला मार्केट के पास सड़क धंसने से कार फंस गई।


जलभराव के कारण विकास मार्ग पर लोगों को सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर में करीब 12 बजे तक जाम का सामना करना पड़ा। इसके अलावा राजघाट, किसान घाट रोड, सदर बाजार, खारी बावली, चांदनी चौक, लोधी रोड, कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के नीचे पानी जमा होने से वाहन चालकों के साथ पैदल लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।


उत्तरी व बाहरी दिल्ली में बरसात के कारण मुकरबा चौक, आजादपुर, काली बाड़ी अंडरपास, लारेंस रोड, ब्रिटानिया चौक, रानी बाग, मंगोलपुरी फ्लाई ओवर के नीचे, पीरागढ़ी चौक, नांगलोई, मुंडका, रोहिणी मधुबन चौक से अंबेडकर अस्पताल, मादीपुर से अशोक पार्क, जखीरा से मोतीनगर के बीच, बुराड़ी, सुल्तानपुरी जलेबी चौक, मच्छी मार्केट, बवाना, नरेला, बुध विहार से पूठ कलां में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
वहीं नजफगढ़ रोड, पंखा रोड, द्वारका, विकासपुरी, मीरा बाग फ्लाईओवर, तिलक नगर सहित कई इलाकों में जलभराव के कारण सुबह आठ से दस बजे तक वाहन चालकों को जाम की समस्या से जूझना पड़ा। इसके अलावा द्वारका फ्लाईओवर, दिल्ली कैंट व राजापुरी की सड़कों पर भी लोगों को लंबे जाम का सामना करना पड़ा। यातायात पुलिसकर्मी ट्वीट कर लोगों को इन रास्तों का उपयोग न करने की सलाह देते रहे। इसके अलावा बारिश से यमुनापार में जगह-जगह जलभराव के कारण लोगों को भारी जाम का सामना करना पड़ा।

करावल नगर, भजनपुरा, शाहदरा जीटी रोड, सीलमपुर, गोकलपुरी, शास्त्री पार्क, कड़कड़ी मोड़, विकास मार्ग, आनंद विहार, शास्त्री पार्क, नंद नगरी में करीब डेढ़ घंटे तक लोगों को जाम का सामना करना पड़ा। वहीं दक्षिणी दिल्ली में एम्स, ओखला, मोदी मिल, लोधी कॉलोनी, बत्र हॉस्पिटल के सामने, पुल प्रह्लादपुर, साकेत, मूलचंद के पास, आश्रम और सराय काले खां के पास जलभराव के कारण वाहनों की गति कम रही। कई जगह जलभराव के कारण जाम का सामना भी वाहन चालकों को करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.