नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Weather Forecast Update : दिन में गर्मी और सुबह व शाम ठंडक का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। अधिकतम के बाद न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखी गई। हालांकि अगले तीन दिनों के दौरान तापमान में कुछ कमी आ सकती है। अलबत्ता, फरवरी माह के अंत तक दिल्ली का मौसम काफी हद तक बदल जाएगा। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 40 से 89 फीसद रहा।

शनिवार को भी ऐसा ही मौसम बना हुआ है। 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी माह में मौसम का मिलाजुला रूप ही देखने को मिलेगा। कभी तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी और कभी कमी।

वहीं स्काईमेट वैदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अगले तीन दिनों में तापमान कुछ कम होगा, लेकिन न्यूनतम तापमान तब भी नौ डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाएगा। दिन में गर्मी, सुबह-शाम ठंडक का दौर बरकरार दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण नियंत्रण में हवा की रफ्तार तेज होने से शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण नियंत्रण में ही रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 173 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 107, गाजियाबाद का 167, ग्रेटर नोएडा का 197, गुरुग्राम का 103 और नोएडा का 156 दर्ज किया गया। सभी जगहों की सामान्य श्रेणी दर्ज की गई। दूसरी तरफ पीएम 10 का स्तर घटकर 180 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर घटकर 90 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया। सीपीसीबी का अनुमान है कि हवा की तेज रफ्तार बने रहने के कारण एयर इंडेक्स के इस स्तर में अभी और कमी देखी जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः गर्लफ्रेंड की वजह से पकड़ा गया कुख्यात गैंगस्टर राजू बसौदी, एक चूक पड़ी भारी

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस