नई दिल्ली प्रेट्र। Weather Update: दिल्ली- NCR में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग के अनुसार आंधी के साथ बारिश हो सकती है। जानकारी के अनुसार दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में धूल भरी आंधी आयेगी और बारिश की भी संभावना है। इस समय आकाश में बादल छाये हुए हैं और बिजली चमक रही है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में तेजी से बदलाव का दौर जारी है। सोमवार को जहां दिनभर तेज धूप ने लोगों को परेशान किया, वहीं रात को आई तेज आंधी और हल्की बूंदाबांदी से मंगलवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना हो गया। मंगलवार सुबह से ही गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, गाजियाबाद में बादल छाए हुए हैं और हल्की हवा भी चल रही है। इससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। 

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार मंगलवार को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने एवं शाम के बाद गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी का अनुमान है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम पारा 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग पहले ही अनुमान जता चुका था कि जल्द ही मौसम करवट लेने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते अगले दो-तीन दिन के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में भी बारिश की संभावना है। अनुमान है कि मंगलवार शाम से पश्चिम विक्षोभ का असर दिल्ली में ज्यादा देखने को मिलेगा। पहले धूल भरी आंधी के बाद तेज हवाओं के साथ बरसात होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ में इस बार अरब सागर से उठी नमी की मात्रा ठीक-ठाक है। इसके चलते अच्छी खासी बरसात होने की संभावना है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार की सुबह भी बरसात होने की संभावना है। तेज हवा, बादल और बरसात के चलते दिल्ली के लोगों को तेज गर्मी से काफी हद तक निजात मिलेगी। इस दौरान तापमान में छह डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है।

इससे पहले मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार को दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। तेज धूप दिन चढ़ने के साथ-साथ और तीखी होती गई। मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में गर्मी कम होने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि अगले दो दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

तेज आंधी से बदला मौसम, जिले की बिजली गुल

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह-मेवात में सोमवार की रात अचानक मौसम खराब हो गया। यहां तेज हवाओं और धूल भरी आंधी ने लोगों को परेशान करके रख दिया। मौसम का मिजाज बिगड़ा तो बिजली भी गुल हो गई। आंधी से किसान भी सहम गए।

दरअसल क्षेत्र में रबी की फसल की कटाई जोरों पर है। ऐसे में मौसम का रुख बदलना किसानों के लिए नुकसान का सौदा बन सकता है। आंधी तूफान के चलते क्षेत्र की बिजली व्यवस्था भी पूरी तरह चरमरा गई। यहां शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में कई घंटे बिजली व्यवस्था ठप रही है। बिजली ठप रहने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप