Move to Jagran APP

Delhi Weather Today Update: 40 kmph की रफ्तार से चल रही हवा, दिल्ली-NCR के मौसम में हो सकता है बड़ा बदलाव

Delhi Weather Forecast News Update एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी पंजाब हरियाणा और राजस्थान के मौसम में बदलाव आएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 12:45 PM (IST)
Delhi Weather Today Update: 40 kmph की रफ्तार से चल रही हवा, दिल्ली-NCR के मौसम में हो सकता है बड़ा बदलाव
Delhi Weather Today Update: 40 kmph की रफ्तार से चल रही हवा, दिल्ली-NCR के मौसम में हो सकता है बड़ा बदलाव

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल रहा है। बृहस्पतिवार सुबह से चल रही हल्की हवा अब तेज हो गई है। दोपहर में हवा की गति 3-40 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंच गई है। 

loksabha election banner

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) पहले ही पूर्वानुमा जता चुका है कि उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के मौसम में बदलाव आएगा। इसके चलते शुक्रवार से लेकर रविवार तक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है। इसका असर अगले कुछ दिनों तक रहेगा, जिससे अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक आ सकता है। 

Delhi Weather Forecast News Update:

  •  मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन गर्मी से अधिक राहत नहीं मिलेगी।
  • दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप और गर्मी का कहर जारी रहेगा। 
  • राहत की बात करें तो बृहस्पतिवार की शाम या रात के समय 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलने के आसार हैं।
  • बृहस्पतिवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है है।
  • पश्चिमी विक्षोभ के चलते बृहस्पतिवार को मौसम में बदलाव आएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार शाम से  लेकर देर रात तक के बीच मौसम बदेलगा। इस दौरान हल्के बादल आसमान में छा सकते हैं, लेकिन बारिश नहीं होगी। 
  • मौसम में बदलाव का असर शुक्रवार से रविवार तक बारिश के रूप में देखने को मिलेगा। इस दौरान धूल भरी आंधी भी आ सकती है, इसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।
  • पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव एक सप्ताह तक  जारी रहेगा और तापमान में भी कमी आएगी।
  • राजधानी दिल्ली में बुधवार को लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस का पार कर गया। इस कड़ी में बुधवार को पालम इलाके में अधिकतम तापमान 47.2 तो इससे  पहले मंगलवार को 47.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। 
  • हवा में नमी का स्तर अधिकतम 47 और न्यूनतम 14 फीसद रिकॉर्ड किया गया।
  • स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का पूर्वानुमान कहता है कि पश्चिमी पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से चल रही चक्रवाती हवा और पूर्वी हवा के मिलने और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ही मौसम में हल्का बदलाव की स्थिति बन रही है।
  • स्काईमेट के मुताबिक, अगले तीन दिन हल्की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। इस दौरान सप्ताह भर तक अधिकतम तापमान 40 जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.