नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने बुधवार शाम को मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई जगहों पर बुधवार शाम हल्की बारिश हुई। नोएडा में भी शाम को बारिश हुई। इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार शाम को दिल्ली-NCR में धूल भरी आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की थी।

बारिश की वजह से कई जगहों पर जाम भी लग गया। बुधवार शाम को बारिश होने से दिल्ली-गुरुग्राम पर इफको चौक से शंकर चौक तक ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई। बारिश के दौरान हाईवे पर वाहन रेंगते रहे। इस दौरान लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के अनुसार, 50-60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, गाजियाबाद और गुरुग्राम में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की थी।


मंगलवार अलसुबह और देर रात को हुई बारिश के बाद बुधवार को भी दिन बादल छाये रहे। हालांकि कुछ इलाकों में धूप भी निकली लेकिन शाम होते-होते मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। बारिश के बीच लोग अपने-अपने घरों को जाते दिखे। बारिश से बचने के लिए लोगों ने छाता का भी इस्तेमाल किया।

इस समय भी आकाश में बादल छाये हुए हैं और उम्मीद है देर रात में भी बारिश हो सकती है। इससे पहले मंगलवार को देर धूल भरी आंधी के साथ बारिश हुई थी।

दरअसल सोमवार को दिल्ली के तीन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री, जबकि औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। मंगलवार को यह गिरकर 30.7 डिग्री सेल्सियस रह गया था, जो कि सामान्य से छह डिग्री कम है। नमी का स्तर 37 से 83 फीसद रिकार्ड किया गया। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे तक 1.1 मि.मी. जबकि शाम साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक 0.2 मिमी. दर्ज की गई।

गुरुग्राम में किसान परेशान
सोमवार देर रात और मंगलवार को हुई बारिश के बाद जहां शहरों लोगों गर्मी से राहत मिली है वहीं किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। गुरुग्राम की हेलीमंडी, सोहना और फरुखनगर मंडी में इस समय गेहूं की खरीदारी चल रही है। इस कारण भारी मात्रा में गेहूं खुले में पड़ा हुआ है। बारिश होने से इन्हें नुकसान पहुंचने की संभावना है।

शहर में मंगलवार को बारिश के बाद वायु प्रदूषण से राहत मिली। बुधवार सुबह 11 बजे वायु प्रदूषण का स्तर 64 पीएम 2.5 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया, जबकि आमतौर पर सुबह 11 बजे के करीब वायु प्रदूषण 250 पीएम 2.5 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के आसपास होता था। वायु प्रदूषण गुरुग्राम शहर की बड़ी समस्या है।

शहर में जब भी बूंदाबादी होती है तो दो-तीन दिन लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिलती है। गुरुग्राम में वायु प्रदूषण का स्तर हमेशा सामान्य से ज्यादा रहता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। 50 पीएम 2.5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर वायु प्रदूषण से ज्यादा प्रदूषण होने से स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं होता।

दिल्ली- NCR की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप