Move to Jagran APP

दिल्ली में टला बाढ़ का खतरा, यमुना का जलस्तर कम होने से लाखों लोगों को राहत

यमुना नदी का जलस्तर लगातार कम हो रहा है। जलस्तर कम होने से दिल्ली में बाढ़ का खतरा टल गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 09:41 PM (IST)
दिल्ली में टला बाढ़ का खतरा, यमुना का जलस्तर कम होने से लाखों लोगों को राहत
दिल्ली में टला बाढ़ का खतरा, यमुना का जलस्तर कम होने से लाखों लोगों को राहत

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में बाढ़ का खतरा टलने से लाखों लोगों को राहत मिली है। जानकारी के मुताबिक पानी लगातार कम हो रहा है। हरियाणा से भी अब कम पानी छोड़ा जा रहा है। बुधवार शाम को पांच बजे तक यमुना नदी का जलस्तर 206.56 से घटकर 206.50 मीटर तक पहुंच गया। जलस्तर लगातार कम होने से दिल्ली सरकार और स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है।

loksabha election banner

यमुना का जलस्तर कम होने के बाद बुधवार को पुराने लोहे के पुल के ऊपर से ट्रेनों का परिचालन चालू कर दिया गया है। हालांकि ट्रेनों का परिचालन अभी धीरे गति से किया जा रहा है। इससे पहले मंगलवार को जलस्तर बढ़ने की वजह से ट्रेन परिचालन बंद कर दिया गया था। 

राहत शिविरों की सीएम केजरीवाल ने लिया जायजा
उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को मंत्री कैलाश गहलोत के साथ यमुना का जलस्तर बढ़ने से प्रभावित हुए उस्मानपुर और गढ़ी मांडू गांव के लोगों के लिए लगाए गए राहत शिविरों का दौरा किया। साथ में विधायक श्रीदत्त शर्मा और हाजी इशराक खान भी मौजूद रहे। सभी ने शिविरों में रहने वाले लोगों से बातचीत की और सरकार के द्वारा मिल दी जा रही सुविधाओं के बारे में पूछा।

शिविरों में बिजली और पंखों की व्यवस्था करने का आदेश
एक मां ने मुख्यमंत्री से टेंट में बिजली और पंखों की व्यवस्था करने की गुहार लगाई। इस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत अधिकारियों को बुलाया और शिविरों में बिजली और पंखों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने देखा की एक महीला को सांस की काफी समस्या हो रही है तो उन्होंने एक डॉक्टर को बुलाया और महिला की जांच करवाई।

ये भी पढ़ेंः यमुना में पानी में डूबे दिल्ली के 3 गांव, पेड़ पर चढ़े 4 लोगों को NDRF की टीम ने बचाया

इसके बाद महिला को दवाई भी दिलवाई। उन्होंने उस महिला और अन्य लोगों से कहा कि सरकार ने शिविरों में भोजन, स्वास्थ्य सहित अन्य सुविधा उपलब्ध करवाई हुई हैं। उन्होंने लोगों से पूछा भी अगर उन्हें किसी और चीज की जरूरत है तो वह उन्हें बताएं, वह उन सुविधाओं को भी शिविरों में मुहैया कराएंगे।

हरियाणा से कम छोड़ा जा रहा पानी 
सीएम केजरीवाल ने लोगों से कहा कि हरियाणा सरकार से उनकी बात हुई है वह दिल्ली की ओर भेजे जा रहे पानी की मात्रा को कम कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की वह यमुना के किनारे न जाएं। दौरे के बाद उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि अधिकांश परिवार अपने घरों को छोड़ने से पहले अपना सामान एकत्र नहीं करे, लोग सुरक्षित हैं। वहीं फेसबुक पर लिखा कि अब दिल्ली वाले चैन की सांस ले सकते हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.