नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Water Level Of Yamuna: दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐसे में सभी से अपील की है। उन्होंने कहा कि नदी के किनारों की तरफ़ जाने से बचें। यमुना के आस-पास रहने वाले लोगों के लिए हमने पर्याप्त बंदोबस्त कर रखे हैं। सरकार और प्रशासन का सहयोग करें। हम स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट से रविवार को उन्होंने ये ट्वीट किया।

मालूम हो कि शुक्रवार को यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था। शनिवार दोपहर 3:00 बजे तक इसका जलस्तर 205.99 मीटर तक पहुंच गया था। इसके बाद जिला प्रशासन ने ओखला बैराज को खोल दिया। इसके कारण जलस्तर घटना शुरू हुआ। रविवार रात तक उम्मीद थी कि यह खतरे के निशान से नीचे हो जाएगा। यमुना में खतरे का निशान 205.33 मीटर है।

रात 8:00 बजे तक जलस्तर 205.88 तक आ गया था। रविवार रात तक यमुना में पानी का स्तर 205.70 होने की उम्मीद जताई गई है। शनिवार को हरियाणा की तरफ से हथिनी कुंड बैराज से लगभग 13 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। इसके कारण जलस्तर बढ़ने लगा था।

इसे देखते हुए ओखला बैराज से पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया था कि रविवार को इसका जलस्तर 204.75 तक पहुंच सकता है। चेतावनी का स्तर 204.50 है। इस बीच यमुना खादर में रहने वाले लोगों को यहां से हटा दिया गया है। उन्हें सामुदायिक भवनों, स्कूल के साथ अब कुछ जगहों पर टेंट लगाकर रखा गया है। इन लोगों तक खाना पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari