नई दिल्ली/फतेहगढ़ साहिब, ऑनलाइन डेस्क। Water crisis may increase in 3 states including Delhi: दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में जल सकंट का खतरा पैदा हो सकता है। दरअसल, पंजाब के भाखड़ा सरहिंद नहर में शहजादपुर गांव के पास भूमि कटाव के बाद हरियाणा में खलबली मच गई है। भूमि कटाव की सही ढंग से रिपेयर करने के लिए भाखड़ा में पानी की लेवल 2500 क्यूसेक कम कर दिया गया है। हालांकि 6500 क्यूसिक पानी करने पर भी नहर की दरार सही ढंग से नहीं भरी जा रही।

वहीं, सरहिंद नहरी विभाग के अधिकारियों की ओर से जल स्तर को और कम करने की मांग से हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में पानी की किल्लत का खतरा मंडराने लगा है। इसी नहर से हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली को पानी की सप्लाई की जाती है। स्थिति का जायजा लेने के लिए सोमवार देर शाम हरियाणा नहरी विभाग के अधिकारी सरहिंद पहुंचे थे।

पड़ोसी राज्य हरियाणा को इस बात का भरोसा नहीं होता कि नहर में भूमि कटाव हुआ है। हरियाणा नहरी विभाग के एक्सईएन की अगुआइ में एक टीम यह देखने आई कि कितनी बड़ी समस्या है और कैसे हल की जा रही है।

एक्सईएन ने पंजाब के नहरी विभाग के अधिकारियों से फीडबैक लिया और इसका समाधान जल्द से जल्द करने की मांग की। उधर, नहरी विभाग के एक्सईएन चंद्र मोहन शर्मा ने कहा कि दो दिनों से अधिकारियों की मौजूदगी में काम हो रहा है, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल रही। नहर में पानी का लेवल और कम करने के बाद ही स्थायी हल होगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप