Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल में हिंसा पीड़ितों की सहायता के लिए विहिप ने किया देशवासियों का आह्वान

विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने दावा किया है कि राज्य विधानसभा चुनाव परिणा के साथ ही प्रारंभ हुए हमलों में अब तक 11 हजार से अधिक हिंदू बेघर हो चुके हैं तथा 40 हजार से अधिक प्रभावित हुए हैं। 5000 से अधिक मकान ध्वस्त किए गए।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 01:53 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 01:53 PM (IST)
पश्चिम बंगाल में हिंसा पीड़ितों की सहायता के लिए विहिप ने किया देशवासियों का आह्वान
पश्चिम बंगाल में हिंसा पीड़ितों की सहायता के लिए विहिप ने किया देशवासियों का आह्वान

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने बंगाल में हिंसा पीड़ित हिंदू समाज की सहायता, सहयोग व पुनर्वास में सहायता के लिए देशवासियों से आह्वान किया है। इसके लिए उसने दो बैंक खाता नंबर भी जारी किए हैं। ये बैंक खाते दिल्ली में स्थिति बैंक शाखाओं के हैं। विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने दावा किया है कि राज्य विधानसभा चुनाव परिणा के साथ ही प्रारंभ हुए हमलों में अब तक 11 हजार से अधिक हिंदू बेघर हो चुके हैं तथा 40 हजार से अधिक प्रभावित हुए हैं। 142 महिलाओं के साथ अमानवीय अत्याचार हुए। पांच हजार से अधिक मकान ध्वस्त किए गए। इसी तरह सात स्थानों पर हिंदू बस्तियों को ही बुलडोज कर या तो रातों-रात वहां मस्जिदें खड़ी कर दी गईं या फिर उसपर कब्जा जमा लिए। अकेले सुंदरबन में 200 से ज्यादा घर बुलडोजर के द्वारा ध्वस्त कर दिए। अनुसूचित जातियां व जन जातियां इनके विशेष निशाने पर रही। 26 लोगों की हत्याएं हुई हैं जिनमें से अधिकांश अनुसूचित जाति व जनजाति के हैं। बस्तियों पर हमलों की 1627 घटनाएं हुईं। दो हजार से अधिक हिंदू असम, उड़ीसा व झारखंड में शरण लेने को विवश हुए हैं।

prime article banner

विभाजन के दौर की याद ताजा

मिलिंद परांडे ने बंगाल हिंसा की तुलना 1947 में विभाजन के दौर से करते हुए कहा कि स्थिति की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीड़ितों का दुखड़ा सुनते-सुनते महामहिम राज्यपाल को भी रुंधे कंठ से कहना पड़ा कि मेरे राज्य के लोगों को जीने के लिए धर्म परिवर्तन को विवश होना पड़ रहा है। उनको यहां तक कहा है कि बंगाल हिंदुओं के लिए एक ज्वालामुखी बन गया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, राष्ट्रीय महिला आयोग तथा राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग इत्यादि अनेक संवैधानिक संस्थाओं ने भी राज्य में हो रहे घोर अत्याचारों पर अंकुश लगाने की मांग की है।

मिलिंद परांडे ने आह्वान किया कि देश-धर्म की रक्षा के लिए संघर्षरत बंगाल के हिंदू समाज के साथ खड़ा होना और उनकी सहायता के लिए तत्पर रहना संपूर्ण देश का दायित्व है। बेघरबार हिंदुओं के लिए जीवनयापन की व्यवस्था, उनके लुट चुके घरों को बनाना व बसाना, अनाथ बच्चों को संभालना, घायलों की चिकित्सा, हिंदुओं पर बने झूठे मुकदमों को लड़ना, व्यवसाय शुरू करवाना, टूटे मंदिरों का पुनर्निर्माण, बलिदानी हिंदुओं के आश्रितों को सहायता, हिंदू समाज की प्रतिरोधक शक्ति का निर्माण आदि कई ऐसे कार्य हैं जो आपदा की इस स्थिति में करने ही हैं। ये पीड़ित हिंदू कोरोना महामारी से भी जूझ रहे हैं। कोरोना पीड़ितों की सेवा के लिए हम सभी प्राण-पण से जुटे ही हैं, हमें बंगाल को भी इस आपदा से बचाना है।

आर्थिक सहयोग के लिए बैंक खातों की जानकारी 

Vishva Hindu Parishad

A/c no: 04072010017250

Bank: Punjab National Bank

Branch: Basant Lok, New Delhi

IFSC code: PUNB 0040710

PAN: AAATV0222D

80G Not available

आयकर छूट की धारा 80G के लाभ के लिए:

Bharat Kalyan Pratisthan

A/c No.: 04072010019960

Bank: Punjab National Bank

Branch: Basant Lok, New Delhi

IFSC: PUNB 0040710

PAN: AAATB 0428P

80G AVAILABLE


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.