Move to Jagran APP

यूजर मेटावर्स की आभासी दुनिया में वास्तविक दुनिया को एहसास कर पाएंगे...

मेटावर्स एक ऐसा शब्द है जिसकी इन दिनों तकनीक की दुनिया में काफी चर्चा है। केवल फेसबुक ही नहीं बल्कि कई बड़ी टेक कंपनियां मेटावर्स पर काम कर रही हैं। माइक्रोसाफ्ट ने तो घोषणा भी कर दी है कि टीम्स में मेटावर्स क्रिएट किए जा सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 03:37 PM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 03:37 PM (IST)
यूजर मेटावर्स की आभासी दुनिया में वास्तविक दुनिया को एहसास कर पाएंगे...
यह आभासी दुनिया जैसा एक वातावरण है, जिसे इंटरनेट द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

अमित निधि। बीते कुछ हफ्तों के दौरान फेसबुक से लेकर माइक्रोसाफ्ट और यहां तक कि टिंडर जैसी टेक कंपनियों ने भी अपनी मेटावर्स योजना की घोषणा की है। फिलहाल मेटावर्स को लेकर कोई निश्चित नहीं है कि इसका अंतिम रूप कैसा होगा। हालांकि इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह इंटरनेट का अगला चरण है, जहां आभासी दुनिया में आपके पास थ्रीडी स्पेस, आभासी वातावरण, कम्युनिकेशन, वाणिज्य और मनोरंजन सब कुछ होगा, बिल्कुल वास्तविक दुनिया की तरह। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में ‘फेसबुक’ को ‘मेटा’ के रूप में रीब्रांड किया। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि वह मेटावर्स के भीतर क्या करने की योजना बना रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे मेटावर्स के मालिक हैं।

loksabha election banner

दरअसल, कोई भी मेटावर्स का मालिक नहीं होगा, ठीक उसी तरह जैसे इंटरनेट का कोई मालिक नहीं है। यह इंटरनेट की तरह एक खुला मंच होगा। यह ऐसी डिजिटल दुनिया होगी, जहां वास्तविक और आभासी का विलय होता है। उदाहरण के लिए मुंबई में रहने वाले अपने दोस्त या किसी अन्य से आभासी वातावरण में आप अपने डिजिटल अवतार के माध्यम से एक कैफे में मिल सकते हैं, वह भी वास्तविक समय में।

आखिर है क्या मेटावर्स: साइंस फिक्शन लिखने वाले नील स्टीफेंसन ने 1992 में अपने उपन्यास ‘स्नो क्रैश’ के लिए मेटा शब्द प्रयोग किया था। फेसबुक ने मेटावर्स के लिए अपनी बड़ी योजनाओं की घोषणा की है, जो दुनिया को इंटरनेट पर लाने के लिए वीआर, एआर और एमआर की क्षमताओं को जोड़ती है। मेटावर्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यूजर्स का आभासी अवतार है, जिसे वे आयोजनों और बैठकों सहित कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। माइक्रोसाफ्ट ने भी इसके लिए मेश की घोषणा कर दी है, जो मेटावर्स की तरह है। मेश वर्चुअल मीटिंग्स और वीडियो काल के लिए होलोलेंस हेडसेट्स के साथ माइक्रोसाफ्ट की मिश्रित वास्तविकता तकनीक का उपयोग करेगी, जिसमें यूजर थ्रीडी अवतार में शामिल होने में सक्षम होंगे।

क्या कर सकेंगे मेटावर्स में: मेटावर्स में आभासी रूप में क्या-क्या कर पाएंगे, इसकी कोई सीमा नहीं होगी। आभासी दुनिया में आप नाटक या कंसर्ट में जा सकते हैं या फिर शापिंग भी कर सकते हैं। आप कपड़े खरीदने से पहले उसे डिजिटली ट्राई कर पाएंगे। वर्चुअल वल्र्ड में आमतौर पर खरीदारी के लिए डिजिटल करेंसी का उपयोग होता है। काल करने के दौरान ऐसा एहसास होगा जैसे कि आमने-सामने बैठ कर बातें कर रहे हैं। मेटावर्स में भूमि, भवन और यहां तक कि नाम भी खरीदे और बेचे जा सकेंगे।

यहां केवल फेसबुक ही नहीं है: मार्क जुकरबर्ग इंटरनेट की अगली पीढ़ी के रूप में जो सोचते हैं, उस पर बड़ा काम कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि यह डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा बनने जा रहा है। उन्हें उम्मीद है कि लोग आने वाले वर्षों में इंटरनेट मीडिया कंपनी के बजाय फेसबुक को एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखना शुरू कर देंगे। क्या मेटावर्स सिर्फ एक फेसबुक प्रोजेक्ट है? नहीं, मेटावर्स की बात करने वाली अन्य कंपनियों में माइक्रोसाफ्ट और चिपमेकर एनवीडिया भी शामिल हैं।

एनवीडिया के ओमनिवर्स प्लेटफार्म के उपाध्यक्ष रिचर्ड केरिस ने कहा है कि हमें लगता है कि मेटावर्स में आभासी दुनिया और ऐसा वातावरण बनाने वाली बहुत सारी कंपनियां हैं, उसी तरह जैसे वल्र्ड वाइड वेब पर बहुत सारी कंपनियां काम कर रही हैं। यह ठीक वैसे ही होगा जैसे कि एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज पर जाते हैं। गेम प्लेटफार्म में रोबलाक्स भी बड़ा खिलाड़ी है, जो मेटावर्स के अपने दृष्टिकोण को एक ऐसी जगह के रूप में रेखांकित करता है, जहां लोग सीखने, काम करने, खेलने, बनाने और मिलने-जुलने के लिए लाखों थ्रीडी अनुभवों के भीतर एक साथ आ सकेंगे। कहा जा रहा है कि यह संपर्क की अगली क्रांति है, जिसमें बिल्कुल वैसी ही वर्चुअल जिंदगी जिएंगे, जैसी कि फिजिकली जीते हैं।

निजता की चिंता: लिवरपूल होप यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन में एआइ और स्पाटियल कंप्यूटिंग के प्रोफेसर डा. डेविड रीड का मानना है कि यह इंटरनेट की तरह ही हमारे जीवन को बदल देगा। हालांकि वह संभावित खतरों को लेकर भी चिंतित हैं। उनका कहना है कि मेटावर्स के बहुत बड़े निहितार्थ हैं। यह शानदार फायदे और भयानक खतरों के साथ आता है। स्पष्ट रूप से अभी यह शुरुआती चरण में है, लेकिन हमें इन समस्याओं के बारे में भी अभी से बात करने की आवश्यकता है, इससे पहले कि हम एक ऐसे रास्ते पर जाएं, जिससे पीछे नहीं हट सकते। यह भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रोफेसर रीड उस विशाल मात्रा में डाटा के बारे में चिंतित हैं, जिसे मेटावर्स से एकत्र किया जा सकता है। उन्हें यह भी डर है कि अवतारों को हैक किया जा सकता है। मेटावर्स का अंतिम उद्देश्य केवल आभासी वास्तविकता या संवर्धित वास्तविकता नहीं है, यह मिश्रित वास्तविकता (एमआर) है। यह डिजिटल और वास्तविक दुनिया को एक साथ मिला रहा है। यह मिश्रण इतना अच्छा और इतना व्यापक हो सकता है कि आभासी और वास्तविक अविभाज्य हो जाते हैं। जो कोई भी इसे नियंत्रित करेगा, मूल रूप से आपकी संपूर्ण वास्तविकता पर उसका नियंत्रण होगा। कई मौजूदा एमआर प्रोटोटाइप सिस्टम में चेहरा, आंख, शरीर और हाथ ट्रैकिंग तकनीक है। अधिकांश में बेहतरीन कैमरे हैं। कुछ ब्रेनवेव पैटर्न लेने के लिए इलेक्ट्रोएंसेफलोग्राम (ईईजी) तकनीक को भी शामिल करते हैं। दूसरे शब्दों में आप जो कुछ भी कहते, देखते या सोचते हैं, उसकी निगरानी एमआर में की जा सकती है। यह जो डाटा उत्पन्न करेगा, वह विशाल और अत्यंत मूल्यवान होगा। इसलिए हमें पुलिस की एक प्रणाली की भी आवश्यकता होगी।

क्या होगा मेटावर्स के केंद्र में...

भले ही अभी मेटावर्स में क्या हो सकता है, इसे लेकर बहुत सारे विचार हैं, लेकिन अधिकांश विशेषज्ञ सोशल-ह्यूमन इंटरैक्शन को इसके केंद्र में देखते हैं। वर्तमान में वीआर का ज्यादातर उपयोग गेमिंग के लिए किया जाता है। इसके विपरीत मेटावर्स में इसका प्रयोग व्यावहारिक रूप से किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है, जैसे कि कार्य, खेल, संगीत कार्यक्रम, सिनेमा, यात्राएं या फिर बाहर घूमने के लिए। अधिकतर लोग कल्पना करते हैं कि आपके पास एक थ्रीडी अवतार होगा, स्वयं का एक प्रतिनिधित्व जैसा। लेकिन अभी भी यह सिर्फ एक विचार है। मेटावर्स की कोई भी एक सर्वमान्य परिभाषा नहीं है।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि वास्तविक जीवन की पूरी तरह से नकल करने वाला एक सही मेटावर्स किस हद तक संभव है या इसे विकसित होने में कितना समय लगेगा। ब्लाकचेन-आधारित मेटावर्स में कई प्लेटफार्म अभी भी आग्युमेंटेड रियलिटी (एआर) और वर्चुअल रियलिटी (वीआर) तकनीक विकसित कर रहे हैं, जो यूजर्स को पूरी तरह से आभासी दुनिया में बातचीत करने की सुविधा दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.