Move to Jagran APP

प्यार के साथ बंपर कारोबार की सौगात लेकर आया वेलेंटाइन वीक!

बृहस्पतिवार से वेलेंटाइन वीक का रोज डे के साथ आगाज हो गया है। मॉल्स, बाजारों, विभिन्न शॉपिंग कॉप्लेक्स, रेस्टोरेंट और मल्टीप्लेक्स में रौनक बढ़ गई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 03:50 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 03:50 PM (IST)
प्यार के साथ बंपर कारोबार की सौगात लेकर आया वेलेंटाइन वीक!
प्यार के साथ बंपर कारोबार की सौगात लेकर आया वेलेंटाइन वीक!

गुरुग्राम [यशलोक सिंह]। देश के लगभग हर राज्य और कई देशों के लोग साइबर सिटी में रहते हैं। इन सभी के लिए यह समय काफी खास है। ऐसा इसलिए कि बृहस्पतिवार से वेलेंटाइन वीक का रोज डे के साथ आगाज हो गया है। मॉल्स, बाजारों, विभिन्न शॉपिंग कॉप्लेक्स, रेस्टोरेंट और मल्टीप्लेक्स में अचानक बढ़ी रौनक बता रही है कि इस बार का वेलेंटाइन डे काफी हॉट रहने वाला है। प्यार की परीक्षा में खुद को सुपर साबित करने के लिए युवा जोड़े एक दूजे पर दिल खोलकर खर्च करने में जुट गए हैं। यही वजह है कि बिजनेस विशेषज्ञ भी अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार सिर्फ साइबर सिटी का वेलेंटाइल बाजार करीब एक हजार करोड़ या इससे कहीं अधिक का हो सकता है। यह सप्‍ताह प्यार की भरपूर बारिश के साथ-साथ बंपर कारोबार की भी सौगात लेकर आया है।

loksabha election banner

लगातार हो रहा बदलाव

पिछले चार सालों से साल-दर-साल तुलना की जाए तो वेलेंटाइन गिफ्टों की वैरायटी और इनके रेंज में लगातार बदलाव हो रहा है। गिफ्ट आइटमों की सेल और खरीद ऑफलाइन से ऑनलाइन तक हिट हो रहा है। गुरुग्राम के एमजी रोड स्थित एक मॉल्स स्थित गिफ्ट गैलरी के संचालक का कहना है कि भरपूर डिमांड है। शानदार कारोबार होने की उम्मीद है। पिछली बार की अपेक्षा इस बार कारोबार में उछाल देखी जा रही है। युवाओं के डिमांड पर इस बार गिफ्ट आइटमों को मंगाया गया है।

आनलाइन से लेकर ऑफलाइन में टक्‍कर

कारोबारी शुभम का कहना है कि ऑनलाइन को टक्कर देने के लिए ऑफलाइन कारोबारी भी ग्राहकों को अपने यहां डिस्काउंट दे रहे हैं। हर प्रकार के आइटम की डिमांड बड़ी है। मोबाइल, टैब, लैपटॉप, परिधान, फुटवियर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, फैशन प्रोडक्ट, होम डेकोरेशन के आइटम से लेकर अन्य प्रकार की चीजों की खरीद की जा रही है। ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी साइटों द्वारा भी लव बर्ड्स को लुभाने के लिए जमकर डिस्काउंट दे रहे हैं।

हर दिन के लिए अलग अलग कार्ययोजना

कैश करो डॉट कॉम की को-फाउंडर स्वाति भार्गव का कहना है कि यह वेलेंटाइन डे ऑनलाइन शॉपिंग की दृष्टि से काफी शानदार है। 18 से 23 साल के लोग ऑनलाइन शॉपिंग सबसे अधिक कर रहे हैं। हर कोई अपने वेलेंटाइन डे को स्पेशल तरीके से मनाना चाहता है। प्यार की तलाश करने वालों से लेकर प्रेमी युगलों तक ने वेलेंटाइन वीक के सातों दिन के लिए अलग-अगल कार्ययोजना तैयार कर ली है।

इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों की खूब डिंमाड

वेलेटाइन-डे पर ग्रीटिंग कार्ड, बुके, सोने एवं हीरे के आभूषण, चॉकलेट, खिलौने, रेडिमेड गार्मेंट्स, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक सामान सहित अन्य कई चीजें गिफ्ट देने के लिए खरीद रहे हैं। कारोबार विशेषज्ञ राज गुलिया का कहना है कि वेलेंटाइन डे साल-दर-साल बड़ा कारोबारी पर्व भी बनता जा रहा है। प्यार के साथ कारोबार भी परवान चढ़ रहा है।

युवाओं में जबदस्‍त क्रेज

ई-कॉमर्स कंपनी में पिछले डेढ साल से काम कर रही चैतन्या अपने साथ काम करने वाले एक लड़के से प्यार करती हैं। उनकी योजना है कि वह इस वेलेंटाइन वीक में अपने प्यार का इजहार कर देंगी। रोड डे पर रेड रोज दे उन्होंने इसका संकेत उसे दे दिया है।

बीपीओ में बतौर टीम लीडर आलोक कुमार साथ ही काम करने वाली एक लड़की से प्यार करते हैं। उन्हें पता है कि वह भी उन्हें चाहती है मगर दोनों एक दूसरे से इस बात को कह नहीं पा रहे हैं। इस वेलेंटाइन वीक को वह अपने जीवन के लिए बड़ा अवसर मान रहे हैं। इनका कहना है कि इस बार मामला डिसाइड हो जाएगा।

वेलेंटाइन गिफ्ट आइटम एवं उनकी रेंज

आइटम्स ऑफलाइन रेंज ऑनलाइन रेंज

  • चॉकलेट गिफ्ट पैक 70 रुपये से 599 रुपये 50 रुपये से 1130 रुपये
  • होम डेकोरेशन 150 रुपये से 500 रुपये 199 रुपये से 771 रुपये
  • सॉफ्ट ट्वायज 50 रुपये से 599 रुपये 99 रुपये से 999 रुपये
  • आर्चीज गिफ्ट बॉक्स 200 रुपये से 1100 रुपये 199 रुपये से 999 रुपये
  • मग टेडीज 170 रुपये से 499 रुपये 199 रुपये से 999 रुपये
  • कुशन 150 रुपये से 555 रुपये 199 रुपये से 999 रुपये
  • परिधानों 25 से 45 प्रतिशत छूट 50 से 70 फीसद छूट
  • परफ्यूम 550 रुपये से 3500 रुपये 599 रुपये से 3999 रुपये
  • वॉच 350 रुपये से 3050 रुपये 360 रुपये से 3495 रुपये
  • आटिफिशियल ज्वेलरी 200 रुपये से 1550 रुपये 199 रुपये से 1499 रुपये

रोज डे पर वीआइपी हुए गुलाब

वेलेंटाइल वीक का आगाज रोड डे के साथ हुआ। इसे लेकर युवाओं में काफी उत्साह दिखा। गुलाब की कलियों और बुके की इतनी डिमांड थी कि यह दोपहर तक आउट ऑफ स्टॉक हो गया। प्यार करने वालों को मुंह मांगे दाम पर इसे खरीदना पड़ा। 15 रुपये प्रति कली मिलने वाला गुलाब रोज डे पर कहीं 50 तो कहीं 80 रुपये में बिका। वहीं बुके 190 रुपये से 500 रुपये तक में खरीदना पड़ा। रोज डे प्रेमियों ने एक दूसरे को गुलाब का फूल भेंट किया। वहीं गुरुग्राम में काफी ऐसे युवक एवं युवती रहे जिन्होंने गुलाब के फूल एवं कलियों की  ऑनलाइन बुकिंग की थी। गुरुग्राम में कई ऐसे पुष्प विक्रेता हैं जो इनकी होम डिलेवरी भी कर रहे हैं। इसी प्रकार से अन्य आइटमों की भी होम डिलेवरी की जा रही है। केक के ऑर्डर की ऑनलाइन लिए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.