Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में यूपी का मंडप होगा आकर्षण का केंद्र, राम मंदिर व जेवर एयरपोर्ट की मिलेगी झांकी

International trade fair 2021 राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मंडप में राम मंदिर की प्रतिकृति तो रहेगी ही राज्य की प्रगति भी हर कदम पर परिलक्षित होेगी। एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत मंडप में राज्य के हर जिले का प्रमुख उत्पाद प्रदर्शित किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 09:37 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 09:37 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में यूपी का मंडप होगा आकर्षण का केंद्र, राम मंदिर व जेवर एयरपोर्ट की मिलेगी झांकी
दिल्ली के मेले में दिखेगा उत्तर प्रदेश का दबदबा file photo

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। 40वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला लगेगा भले दिल्ली में, लेकिन इसमें दबदबा उत्तर प्रदेश का दिखेगा। विभिन्न राज्य मंडपों में यह मंडप न सिर्फ सबसे बड़ा होगा बल्कि राज्य की सांस्कृतिक, धार्मिक और आर्थिक प्रगति की झलक भी पेश करेगा। 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भी इस बार राज्य के मंडप को खास तरीके से सुसज्जित किया जाएगा।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक अभी तक दुनिया के इस मेले में भागीदारी करने के लिए 25 राज्यों ने अपनी स्वीकृति दी है। सभी की ओर से अपने मंडप के लिए स्पेस बुकिंग भी करा दी गई है। लेकिन जहां ज्यादातर राज्यों ने 200 से 600 वर्ग मीटर स्पेस बुक किया है वहीं उत्तर प्रदेश मंडप के लिए दो हजार वर्ग मीटर की बुकिंग की गई है।

बताया जा रहा है कि अगले साल फरवरी-मार्च में प्रस्तावित उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार इस मेले को भी अपनी पांच साल की उपलब्धियों के शोकेस का एक बढ़िया जरिया मानकर चल रही है। इसीलिए राज्य का मंडप बनाने के लिए अन्य राज्यों की तुलना में तीन से चार गुना स्पेस बुक कराया गया है।

राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि निस्संदेह उत्तर प्रदेश के मंडप में राम मंदिर की प्रतिकृति तो रहेगी ही, राज्य की प्रगति भी हर कदम पर परिलक्षित होेगी। एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत मंडप में राज्य के हर जिले का एक प्रमुख उत्पाद प्रदर्शित किया जाएगा। औद्योगिक और ढांचागत विकास से जुड़ी परियोजनाओं को भी शोकेस किया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे, जेवर एयरपोर्ट, इरडा और ग्रेटर नोएडा की तमाम इंफ्रा प्रोजेक्टों की झांकी भी यहां मिलेगी। इसके अलावा राज्य के खानपान, लोक संगीत और सांस्कृतिक विविधता की झलक भी दृष्टिगत होगी।

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आइटीपीओ) के महाप्रबंधक एस आर साहू ने बताया कि इस बार व्यापार मेले के लिए उत्तर प्रदेश ने राज्य मंडप के लिए सर्वाधिक दो हजार वर्ग मीटर स्पेस बुक कराया है। सभी राज्य मंडप प्रगबति मैदान के नवनिर्मित हालों की पहली मंजिल पर तैयार किए जाएंगे।

आइआइटीएफ 2021 में उत्तर प्रदेश का मंडप निस्संदेह सबसे खास होगा। यहां हर क्षेत्र में राज्य की प्रगति की झलक दिखाई देगी। मंडप की साज सज्जा और इसकी रूपरेखा को लेकर टेंडर निकाला जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.