नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। UPSC Result 2020: यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में 761 उम्मीदवार पास हुए हैं। शुभम कुमार ने टॉप किया है। वहीं, जागृति अवस्थी दूसरे और अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही हैं। वहीं आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने यूपीएएससी रिजल्ट में 15वीं रैंक हासिल की है। ऐसे में जानते हैं रिया डाबी के बारे में ...

कोरोना काल में सिविल सेवा परीक्षा टली तो बहुत से अभ्यर्थी निराश हो गए। लेकिन, कई ऐसे भी थे जिन्होने धैर्य का दामन नहीं छोड़ा और लगन, मेहनत से सफलता हासिल की। नई दिल्ली के कालीबाड़ी मार्ग स्थित बीएसएनएल कालोनी में रहने वाली रिया डाबी ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के परिणामों में 15 वीं रैंक हासिल की है।

आइएएस टीना डाबी की छोटी बहन हैं रिया डाबी

आइएएस टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि उन्होंने लेडी श्रीराम कालेज से स्नातक किया है। स्नातक करते ही सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी थी। बकौल रिया डाबी कोचिंग की मदद ली। घर पर प्रतिदिन 10 घंटे से अधिक पढ़ाई की। 

परीक्षा टलने से जगी निराशा तब धैर्य से लिया काम

रिया ने बताया कि कोरोना काल में परीक्षा टली तो एक बारगी निराशा हुई। लेकिन, धैर्य से काम लिया। खुद को यह समझाया कि इस दरम्यान खूब मेहनत करनी है। ताकि परीक्षा में सफलता जरूर मिले। आनलाइन कोचिंग की भी मदद ली और आखिरकार सफलता मिल ही गई। हां, इस दौरान मोबाइल का उपयोग कम कर दिया था।

कभी दबाव में आकर नहीं करें तैयारी

रिया बताती हैं कि मोबाइल सिर्फ बातचीत के लिए ही प्रयोग करती थी। विभिन्न एप का इस्तेमाल कम कर दिया था। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए रिया ने कहा कि यह बहुत ही प्रतिष्ठित परीक्षा होती है। प्रत्येक अभ्यर्थी सफल होना चाहता है। छात्रों को इत्मीनान से पढ़ाई करनी चाहिए। कभी भी दबाव नहीं लेना चाहिए।

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है रिया डाबी

बता दें कि टीना डाबी अभी राजस्थान में आईएएस हैं। टीना ने 2015 की प्रशासनिक सेवा परीक्षा में पहला स्थान पाया था। जयपुर की रहने वाली टीना की बहन रिया डाबी सोशल मीडिया पर काफी वक्त बिताती थी हालांकि परीक्षा के वक्त उन्होंने मोबाइल से दूरी बना ली थीं। सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर उनके करीब 40 हजार फॉलोअर्स फिलहाल हैं।

 

Edited By: Prateek Kumar