Move to Jagran APP

UPSC Result 2019: प्रशिक्षु एसडीएम की यूपीएससी में आई 414 रैंक, बिना कोचिंग पास की परीक्षा

UPSC Result 2019 शाहदरा जिले में तैनात प्रशिक्षु एसडीएम अभिषेक यूपीएससी परीक्षा में 414 रैंक लाए हैं। 2018 में वह दानिक्स अधिकारी बने थे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 02:56 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 02:56 PM (IST)
UPSC Result 2019: प्रशिक्षु एसडीएम की यूपीएससी में आई 414 रैंक, बिना कोचिंग पास की परीक्षा
UPSC Result 2019: प्रशिक्षु एसडीएम की यूपीएससी में आई 414 रैंक, बिना कोचिंग पास की परीक्षा

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। UPSC Result 2019: शाहदरा जिले में तैनात प्रशिक्षु एसडीएम अभिषेक यूपीएससी परीक्षा में 414 रैंक लाए हैं। 2018 में वह दानिक्स अधिकारी बने थे। राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा कंटेनमेंट जोन शाहदरा जिले में बने हैं, जोन के हर एक चीज के प्रबंध की जिम्मेदारी एसडीएम अभिषेक के कंधो पर रही है। इतना ही नहीं लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में कामगारों को उनके प्रदेश भेजने का जिम्मा भी अभिषेक के पास था।

loksabha election banner

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के रहने वाले अभिषेक फिलहाल अपने परिवार के साथ कड़कड़डूमा में रहते हैं। अभिषेक ने अपने जीवन की पहली नौकरी कोयला आधारित विद्युत स्टेशन (एनटीपीसी) छत्तीसगढ़ में की थी। इसके बाद वह रेलवे में रहे और 2018 में दानिक्स अधिकारी बने। मौजूदा वक्त में वह शाहदरा जिले में प्रशिक्षु एसडीएम हैं। अभिषेक ने बताया कि उन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की है।

नौकरी के साथ की यूपीएससी की तैयारी

दानिक्स अधिकारी बनने पर उनके कंधों पर काम का बोझ बढ़ गया था, वह नौकरी के साथ ही यूपीएससी की तैयारी करते रहे। अखबारों को उन्होंने प्रमुखता से पढ़ा और जाना राज्य, देश और विदेश में क्या गतिविधियां चल रही हैं। जो चीजें उन्हें अखबारों में पढ़ने को मिली, वह किताबों के पन्नों में नहीं मिली। उन्होंने कहा कि उन्होंने बचपन से ही देश की सेवा करने का सपना देखा है, उनके स्वजनों ने उनका बहुत साथ दिया है।

बता दें कि लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2019 के नतीजे घोषित कर दिए। सितंबर 2019 में इसके लिए लिखित परीक्षा हुई थी। इसके बाद फरवरी से अगस्त 2020 के बीच इंटरव्यू हुआ था। आयोग की तरफ से कुल 829 सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति करने के लिए अनुशंसा की गई है। इस परीक्षा में प्रदीप सिंह टॉपर बने हैं।

ये भी पढ़ेंः UPSC Result 2019: SDM ने पूरा किया दिवंगत पिता का सपना, पढ़ें- नवनीत के सफलता की स्टोरी

UPSC Result 2019: दिल्ली की बेटी ने हासिल की 37वीं रैंक, हिंदू कॉलेज से की है पढ़ाई

UPSE Result 2019: गुरुग्राम के परीक्षित खटाना बनेंगे IAS, पहले ही प्रयास में पास की परीक्षा

देखें वीडियो: UPSC Civil Services Result 2019 announced: www.upsc.gov.in पर चेक करें Result - Watch Video


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.