Move to Jagran APP

Unlock 3 में केजरीवाल सरकार करोड़ों दिल्‍लीवालों को 1 सप्ताह के लिए देने जा रही बड़ी खुशखबरी

राजधानी की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसमें रात्रिकालीन कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 06:15 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:15 PM (IST)
Unlock 3 में केजरीवाल सरकार करोड़ों दिल्‍लीवालों को 1 सप्ताह के लिए देने जा रही बड़ी खुशखबरी
Unlock 3 में केजरीवाल सरकार करोड़ों दिल्‍लीवालों को 1 सप्ताह के लिए देने जा रही बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। अनलॉक तीन के लिए दिल्‍ली पूरी तरह तैयार है। केजरीवाल सरकार ने भी इसके लिए तैयारी कर ली है। केंद्र के आदेश आने के बाद केजरीवाल सरकार अब दिल्‍ली वालों को एक सप्‍ताह के लिए एक बड़ी सहूलियत देने जा रही है। दिल्‍ली के करोड़ों लोगों को इससे रोजमर्रा के जीवन में काफी आसानी होगी।

loksabha election banner

उठाए कई महत्‍वपूर्ण कदम

बता दें कि राजधानी की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसमें जहां रात्रिकालीन कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। वहीं होटलों में कामकाज शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही साप्ताहिक बाजार को भी ट्रायल के लिए एक सप्ताह खोलने की इजाजत दी गई है। इसके बाद समीक्षा कर आगे निर्णय लिया जाएगा।

रात का कर्फ्यू खत्‍म

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार के अनलॉक-3 के दिशा-निर्देश जारी होने के बाद दिल्ली सरकार ने भी कई निर्णय लिए हैं। इसमें रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रात्रिकालीन कर्फ्यू को समाप्त कर दिया गया है। दिल्ली के होटल अब अस्पतालों से जुड़े हुए नहीं हैं, इसलिए दिल्ली सरकार ने होटलों में सामान्य कामकाज शुरू करने की अनुमति देने का फैसला किया है।

होटल मालिक लगातार क रहे थे मांग

केंद्र सरकार ने भी अनलॉक-3 के दिशा-निर्देश में हॉस्पिटैलिटी (आतिथ्य) सेवाओं की अनुमति दी है। दरअसल, होटल स्वामी लगातार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कामकाज शुरू करने की अनुमति देने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि 25 मार्च से उनका कारोबार बंद पड़ा है, ऐसे में अब वह आर्थिक संकट की चपेट में आ रहे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को होटल मालिकों को यह बड़ी राहत दी है।

स्‍ट्रीट वेंडरों को सहूलियत

इसके अलावा निर्णय लिया गया है कि फेरीवालों (स्ट्रीट वेंडर ) पर लगाई गई समय सीमा की बाध्यता को भी खत्म किया जाएगा। सोमवार को जारी आदेश में फेरीवालों को ट्रायल के लिए एक सप्ताह सुबह दस से रात आठ बजे तक काम करने की अनुमति दी थी। दिल्ली सरकार ने जॉब की तलाश कर रहे लोगों और जॉब देने वाले कारोबारियों के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के लिए रोजगार बाजार जॉब्स पोर्टल भी लांच किया था। स्ट्रीट हॉकर को ट्रॉयल के आधार पर एक सप्ताह के लिए काम शुरू करने की अनुमति दी गई थी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.