Move to Jagran APP

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय : अगस्त में हो सकती हैं प्रवेश पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय प्रवेश शाखा की डीन प्रो शोभा बागई ने बताया कि अगस्त में डीयू की 9 स्नातक पाठ्यक्रमों की और पीजी की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 10:06 PM (IST)
दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय : अगस्त में हो सकती हैं प्रवेश पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं
दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय : अगस्त में हो सकती हैं प्रवेश पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं

नई दिल्‍ली (राहुल मानव)। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय प्रवेश शाखा की डीन प्रो शोभा बागई ने बताया कि अगस्त में डीयू की 9 स्नातक पाठ्यक्रमों की और पीजी की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसकी तारीखों के बारे में भी छात्रों को जुलाई में बताया जाएगा। छात्र डीयू के दाखिला पोर्टल पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी श्रेणियों के सर्टिफिकेट को अगस्त तक करा सकेंगे जमा

प्रो शोभा ने कहा कि डीयू में ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी से जुड़े छात्रों के पास अगर इन श्रेणियों के दस्तावेज नहीं हैं। तो वह उसे अगस्त तक अपना दाखिला कॉलेजों में सुनिश्चित कराने तक जमा करा सकते हैं। उन्हें यह विकल्प दिया गया है। इन श्रेणी से जुड़े जिन छात्रों इसके सर्टिफिकेट को लेने के लिए आवेदन किया हुआ है। तो वह अपनी पर्ची को पंजीकरण कराते समय अपलोड कर सकते हैं। इन सर्टिफिकेट को तैयार करने वाली एजेंसियां ऑनलाइन भी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुनिश्चित कर रही हैं।

दस्तावेजों की जांच के लिए सीबीएसई समेत देश भर के बोर्डों से की गई है बातचीत

प्रो शोभा ने बताया कि छात्रों के 12वीं बोर्ड से जुड़े दस्तावेजों की जांच आॅनलाइन की जाएगी। इसके मद्देनजर मई महीने में विभिन्न पहलुओं पर सीबीएसई से भी बातचीत हुई थी। डीयू प्रशासन ने देश भर के सभी बोर्डों को पत्र लिखा है कि वह अपना-अपना लिंक हमें साझा करें। जिससे डीयू उनके बोर्डों के छात्रों के दस्तावेजों का आॅनलाइन सत्यापन कर सकेगा। कोई भी छात्र जाली दस्तावेज के आधार पर दाखिला सुनिश्चित ना करा लें। इसलिए यह व्यवस्था की जाएगी।

सक्षस्त्र बलों के बच्चों के दाखिले के लिए मानदंडों को जल्द साझा किया जाएगा

प्रो शोभा ने कहा कि सक्षस्त्र बलों के बच्चे भी दाखिला पोर्टल पर आवेदन करें। इनके मानदंडों को भी जल्द ही जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। इनके दाखिले भी व्यवस्थित से हों।

डीयू के ओपन डेज की जगह अगले हफ्ते से होंगे वेबिनार

डीयू में हर वर्ष दाखिला प्रक्रिया के शुरू होने के बाद कई दिनों तक डीयू के नाॅर्थ कैंपस स्थित कंन्वेंशन सेंटर में ओपन डेज का आयोजन किया जाता रहा है। इस बारे में प्रो शोभा ने बताया कि कोविड-19 महामारी के इस दौर में डीयू में वेबिनार के जरिये ओपन डेज का आयोजन किया जाएगा। अगले सप्ताह से आवेदन करने वाले छात्रों के लिए इन वेबिनार की शुरुआत की जाएगी।

केंद्रीयकृत हेल्प डेस्क पर होंगे छह हेल्पलाइन नंबर

डीयू की तरफ से इस वर्ष के दाखिले के लिए केंद्रीयकृत हेल्प डेस्क को तैयार किया गया है। इसमें छह हेल्पलाइन नंबर डीयू की वेबसाइट में जारी किए जाएंगे। जिसमें छात्र स्नातक, पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले जुड़ी समस्याओं को लेकर प्रश्न कर सकते हैं।

ये हैं बदले हुए नए नियम जो छात्रों को ध्यान रखनी हैं -

- इस वर्ष बीए प्रोग्राम में दाखिला लेते समय। इस पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा में जिन विषयों को पढ़ना जरूरी होता है। उन विषयों की पढ़ाई नहीं की है। तो इस वर्ष उनके बेस्ट फोर के कुल फीसद अंकों में से पांच फीसद अंक नहीं कटेंगे। डीयू प्रवेश शाखा ने सभी कॉलेजों से एेसा सुनिश्चित करने के लिए कहा है। अगर किसी साइंस के छात्र को बीए प्रोग्राम में दाखिला लेना है तो उसके बेस्ट फोर के पांच फीसद अंक नहीं कटेंगे। पिछले वर्ष तक पांच फीसद अंक कटा करते थे।

- दाखिला के लिए फॉर्म भरते समय छात्र अच्छी तरीके से इंफोर्मेशन बुलेटिन को पढ़ें।

- खेल कोटे में सिर्फ सर्टिफिकेट के आधार पर दाखिला होगा। वहीं ईसीए कोटे में एनसीसी और एनएसएस के सर्टिफिकेट को जमा करा सकेंगे।

- बीए आॅनर्स म्यूजिक और एमए म्यूजिक के पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए छात्रों को सात मिनट की वीडियो बनानी होगी और उसे दाखिला पोर्टल पर पंजीकरण के समय अपलोड करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.