Move to Jagran APP

दिल्‍ली सरकार की अनोखी पहल: रोगी बनकर कीजिए स्टिंग और कमाएं डेढ़ लाख रुपये

दिल्‍ली सरकार ने एक अनोखी पहले की है। बेहतर स्‍वास्थ्य सुविधाओं को लागू करने के लिए सरकार लोगों से स्‍टिंग कर फ्राॅड करने वालों की पोल खोलने को कहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 10:47 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 10:47 PM (IST)
दिल्‍ली सरकार की अनोखी पहल: रोगी बनकर कीजिए स्टिंग और कमाएं डेढ़ लाख रुपये
दिल्‍ली सरकार की अनोखी पहल: रोगी बनकर कीजिए स्टिंग और कमाएं डेढ़ लाख रुपये

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य के लिए बजट में 7704 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इस तरह पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 219 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है। खास बात यह है कि सरकार ने बजट में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना को आगामी वित्त वर्ष में दिल्ली में लागू करने की घोषणा की है। इससे गरीबों को इस योजना के तहत निजी व सरकारी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज हो सकेगा।

loksabha election banner

पहले कर चुकी थी इनकार

दिल्ली सरकार पहले इस योजना को लागू करने से इनकार कर चुकी थी, लेकिन अब इसे यहां भी लागू किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना व दिल्ली स्वास्थ्य विधेयक लेकर आएगी। इसके जरिये स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा।

मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या एक हजार करने की योजना

मौजूदा समय में 451 मोहल्ला क्लीनिक, 45 पॉली क्लीनिक हैं। मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या बढ़ाकर एक हजार की जाएगी। इसी तरह 94 डिस्पेंसरियों को पॉली क्लीनिक में विकसित किया जाएगा। इस योजना पर 365 करोड़ खर्च किए जाएंगे। वहीं दिल्ली सरकार के अस्पतालों में बेड 10 हजार से बढ़ाकर 26 हजार किए जाएंगे। इसके लिए नए अस्पतालों का निर्माण व 16 मौजूदा अस्पतालों के विस्तार के लिए 2576 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। परियोजना पूरी होने पर 16 हजार नए बेड अस्पतालों में जुड़ जाएंगे। इसके लिए 724 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना

सरकार ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना शुरू करने की घोषणा की है। इसके अंतर्गत निजी लैब में निशुल्क रेडियोलॉजी से संबंधित जांच व निजी अस्पतालों में निशुल्क सर्जरी की योजना शामिल होगी। फिलहाल सरकार यह सुविधा दिल्ली आरोग्य कोष के माध्यम से उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के लिए सरकार ने 125 करोड़ का प्रावधान किया है। इसमें 1016 सर्जरी के पैकेज शामिल किए गए हैं। साथ ही सभी लोगों को मुख्यमंत्री हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

खबरी पुरस्कार योजना

गैर पंजीकृत केंद्रों या गैर पंजीकृत मशीन द्वारा भ्रूण परीक्षण करने वालों की सूचना देने वाले लोगों को 50 हजार रुपये और रोगी बनकर स्टिंग करने वालों को डेढ लाख रुपये पुरस्कार मिलेगा।

स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए 55 फीसद अधिक बजट

प्रस्तावित बजट में 3952 करोड़ रुपये स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों के लिए निर्धारित किए गए हैं। पिछले वित्त वर्ष में यह राशि 2,551 करोड़ थी जो पिछले साल के मुकाबले 55 फीसद ज्यादा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.