Move to Jagran APP

दिल्ली पुलिस के जवान जरुरतमंदों को करेंगे प्लाज्मा दान, केंद्रीय मंत्री ने शुरू किया अभियान

दिल्ली पुलिस ने रविवार को राजधानी में प्लाज्मा डोनेशन अभियान (Plasma Donation Campaign) शुरू किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 04:34 PM (IST)
दिल्ली पुलिस के जवान जरुरतमंदों को करेंगे प्लाज्मा दान, केंद्रीय मंत्री ने शुरू किया अभियान
दिल्ली पुलिस के जवान जरुरतमंदों को करेंगे प्लाज्मा दान, केंद्रीय मंत्री ने शुरू किया अभियान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस ने रविवार से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक प्लाज्मा दान करने का अभियान शुरू किया गया है। अभियान की शुरुआत केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के रूप में दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव मौजूद रहे। दिल्ली पुलिस की एक महिला कांस्टेबल सहित 26 कर्मियों ने प्लाज्मा दान किया।

loksabha election banner

सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान के तहत दिल्ली के 650 से अधिक पुलिसकर्मियों द्वारा प्लाज्मा दान करने की उम्मीद की जा रही है। प्लाज्मा बैंक बनाने की पहल करने के लिए दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस अभियान को पवित्र, महान और प्रेरणादायक बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के जवानों ने स्वयं के कष्टों को नजरअंदाज करते हुए दूसरों की जान बचाने के लिए स्वेच्छा से प्लाज्मा दान करके एक मिसाल कायम की है। उन्होंने प्लाज्मा देने वालों को'कोरोना वारियर्स'के साथ'प्लाज्मा वारियर्स'के नाम से पुकारा।

उन्होंने पोलियो अभियान पर स्वयं लिखी गई पुस्तक ए टेल ऑफ टू ड्राप्स भी पुलिस आयुक्त और एम्स के निदेशक को भेंट की। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने दिल्ली पुलिस की पहल की सराहना की और प्लाज्मा दान करने वाले पुलिसकर्मियों को'सुपर कोरोना वॉरियर्स'नाम दिया। उन्होंने कहा कि पहले पुलिस ने सबसे अग्रिम पंक्ति में कोरोना से जंग लड़ी, अब वे प्लाज्मा दान करके फिर से कोरोना संक्रमितों की मदद कर रहे हैं।

पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस से निबटना के साथ पुलिस के पास दो बड़ी जिम्मेदारियां थीं, कानून व्यवस्था बनाए रखना और लॉकडाउन को लागू कराना। करीब 2500 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित भी हुए और एक दर्जन पुलिसकर्मी वायरस का शिकार हो गए। 2100 से अधिक पुलिसकर्मियों ने फिर से ड्यूटी शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस के मेडिकल वारियर्स और कोरोना वॉरियर्स द्वारा प्लाज्मा दान करने की पहल महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.