Move to Jagran APP

गाजियाबाद के नए बस अड्डे तक होगा होगा दिल्ली मेट्रो का विस्तार, केंद्र ने दी मंजूरी

मेट्रो की इस रेड लाइन के इस कॉरिडोर की लंबाई 9.41 किलोमीटर है। इस पर आठ स्टेशन बनाए गए हैं। इसके निर्माण में 1780 करोड़ रुपये की लागत आई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 03:56 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 03:58 PM (IST)
गाजियाबाद के नए बस अड्डे तक होगा होगा दिल्ली मेट्रो का विस्तार, केंद्र ने दी मंजूरी
गाजियाबाद के नए बस अड्डे तक होगा होगा दिल्ली मेट्रो का विस्तार, केंद्र ने दी मंजूरी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। केंद्रीय कैबिनेट ने दिल्‍ली मेट्रो कॉरिडोर को दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अब इस आदेश के बाद इस प्रोजेक्‍ट की लंबाई 9.41 किलोमीटर बढ़ जाएगी। बता दें कि इस कॉरिडोर पर आठ स्टेशन बनाए गए हैं। इसके निर्माण में 1780 करोड़ रुपये की लागत आई है। पिछले वर्ष 19 दिसंबर को दिल्ली स्थित केंद्रीय सचिवालय में इस मेट्रो कॉरिडोर की संशोधित डीपीआर पर पीआइबी की बैठक में चर्चा हुई थी। उसमें पीआइबी सदस्यों ने सैद्धांतिक सहमति जाहिर कर दी थी। उस बैठक के मिनट्स सहमति पत्र के साथ केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय को केंद्रीय कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए भेजा गया है जिसकी आज बुधवार को सहमति मिली है। मंजूरी के बाद ही कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी फाइनल ट्रायल करेंगे। उसके बाद ही मेट्रो का संचालन शुरू करना संभव हो पाएगा। इस मेट्रो की इस रेड लाइन के इस कॉरिडोर की लंबाई 9.41 किलोमीटर है।

loksabha election banner

एक वर्ष से ज्यादा की देरी

कॉरिडोर के निर्माण में एक वर्ष की देरी हुई है। समय से काम पूरा हो जाता तो दिसंबर 2017 में इस कॉरिडोर पर मेट्रो रेल दौड़ने लगती। निर्माण कार्य में देरी के चलते डेडलाइन को बढ़ाकर मार्च 2018 कर दिया गया। फिर भी कार्य नहीं हुआ तो जून 2018, फिर सितंबर 2018 और नवंबर 2018 डेडलाइन रखी गई।

कॉरिडोर पर स्टेशन

शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर, नया बस अड्डा

कॉरिडोर से जुड़े फैक्ट

  • 17 जून 2014 को कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू हुआ
  • 9.41 किलोमीटर के कॉरिडोर पर आठ स्टेशन बनाए गए हैं
  • यह कॉरिडोर रिठाला तक मेट्रो की रेड लाइन का हिस्सा बनेगा
  • इसके शुरू होने पर रेड लाइन की लंबाई 34.50 किलोमीटर हो जाएगी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.