Move to Jagran APP

यूएन ने यूनिवर्सिटी सिटी के तौर पर किया नोएडा-ग्रेटर नोएडा का चयन

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा को आमंत्रित करना गर्व का विषय है। इस आमंत्रण को सरकार को भेजा जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 05:34 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 05:34 PM (IST)
यूएन ने यूनिवर्सिटी सिटी के तौर पर किया नोएडा-ग्रेटर नोएडा का चयन
यूएन ने यूनिवर्सिटी सिटी के तौर पर किया नोएडा-ग्रेटर नोएडा का चयन

नोएडा, जेएनएन। ग्रेटर नोएडा की पहचान दुनिया में शिक्षा हब के रूप में बनकर उभरी है। इसका नतीजा है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज-2025 इनीशिएटीव में यूनिवर्सिटी सिटी कैटेगरी में हिस्सा लेने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा को चुना गया है। इस कैटेगरी में भारत की तरफ से केवल नोएडा-ग्रेनो को निमंत्रण मिला है। इसके अलावा विश्व के पांच अन्य शहर कैंब्रिज, पालो आल्टो, ट्रॉन्ढाइम, एस्पो और हाइडलबर्ग को भी इस श्रेणी में आमंत्रित किया गया है।

loksabha election banner

विश्‍वस्‍तरीय प्रोग्राम में मिला निमंत्रण

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से आयोजित इस प्रोग्राम में विश्व के 25 शहरों को यूनिवर्सिटी सिटी सहित अलग-अलग पांच श्रेणियों में निमंत्रित किया गया है। इस सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ सलाहकार व मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूएनजीएसआइआइ और एसडीजी (सस्टेनलेबल डेवलपमेंट गोल्स) सिटीज इनीशिएटिव्स चीफ रोलैंड शैत्स ने रविवार को एसडीजी सिटीज इनीशिएटिव्स में प्रधान सलाहकार (भारत ) डॉ. शुभ्रो सेन के साथ जिलाधिकारी बीएन सिंह से मुलाकात की।

नोएडा में बड़े-बड़े संस्‍थान

इस दौरान नोएडा को रेस टू सस्टेनेबिलिटी’में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। बैठक के बाद जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बड़े स्तर पर अलग-अलग बोर्ड के स्कूल कॉलेज, अलग-अलग यूनिवर्सिटी व अन्य संस्थाएं हैं।

इस रोमांचकारी पल के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा को आमंत्रित करना गर्व का विषय है। इस आमंत्रण को सरकार को भेजा जाएगा। वहीं संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ सलाहकार रोलैंड शैत्ज ने कहा कि एसडीजी सिटीज इनीशिएटिव के परिणाम स्वरूप विभिन्न यूएन एजेंसियों, पार्टनरों और कार्पोरेट सपोर्टरों के जरिये वैश्विक ज्ञान और संसाधनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आने का मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.